Amazon New Update : अमेज़न ने भारत में लॉन्च किया AI असिस्टेंट ‘Rufus’, जानें यह शॉपिंग में कैसे करेगा मदद…

Amazon New Update: अमेज़न ने भारत में अपने ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म के लिए एक नया अपडेट पेश किया है, जिसमें “Rufus” नाम का एक AI शॉपिंग असिस्टेंट लॉन्च किया गया है. उम्मीद है कि यह डेवलेपमेंट एडवांस AI टेक्नोलॉजी  को एकीकृत करके अपने ग्राहकों के लिए खरीदारी के अनुभव को बढ़ाएगा. AI शॉपिंग असिस्टेंट, Rufus, ग्राहकों को उनके ऑनलाइन शॉपिंग अनुभव को और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए व्यक्तिगत सहायता प्रदान कर सकता है. अपडेट के हिस्से के रूप में, Amazon को Rufus की क्षमताओं का उपयोग करके उपयोगकर्ता के अनुकूल अनुभव के लिए प्लेटफ़ॉर्म के साथ जुड़ने के तरीके को बदलने की उम्मीद है.

आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार , कंपनी ने भारत में रूफस के बीटा लॉन्च की घोषणा की है, जो एक नया जनरेटिव एआई-पावर्ड कन्वर्सेशनल शॉपिंग असिस्टेंट है. रूफस का उद्देश्य उत्पाद से संबंधित प्रश्नों का उत्तर देना, खरीदारी के निर्णय में सहायता करना और उपयोगकर्ता की प्राथमिकताओं के आधार पर सिफारिशें प्रदान करना है.

रुफ़स बीटा में अमेज़न ऐप का उपयोग करने वाले चुनिंदा ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगा. रुफ़स धीरे-धीरे पूरे भारत में अधिक लोगों के लिए उपलब्ध हो जाएगा. उम्मीद है कि अमेज़न अपने उपयोगकर्ताओं के लिए एक सहज खरीदारी अनुभव बनाएगा, ताकि वे अपनी ज़रूरत के उत्पाद पा सकें और रुफ़स को एकीकृत करके अपनी रुचियों से मेल खाने वाले सुझाव प्राप्त कर सकें.

अमेज़न ग्राहक AI शॉपिंग असिस्टेंट Rufus का उपयोग कैसे कर सकते हैं?

रुफ़स तक पहुंचने के लिए, बीटा ग्राहक आसानी से अमेज़ॅन मोबाइल ऐप के निचले दाएं कोने में स्थित आइकन पर क्लिक कर सकते हैं. क्लिक करने के बाद, उनकी स्क्रीन पर एक रुफ़स चैट डायलॉग बॉक्स पॉप अप होगा, जिससे वे रुफ़स के साथ बातचीत शुरू कर सकेंगे. ग्राहकों के पास विभिन्न गतिविधियों, घटनाओं और विशिष्ट आवश्यकताओं के आधार पर उत्पादों को खोजने और तलाशने की क्षमता है. “मेरी पत्नी के जन्मदिन के लिए उपहार विचार” या “मुझे अपनी पहली यात्रा के लिए क्या चाहिए” जैसे प्रश्न पूछकर, ग्राहक प्रासंगिक उत्पाद सुझाव पा सकते हैं.

रूफस होम डेकोर, कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स, फैशन और ब्यूटी जैसी खरीदारी योग्य उत्पाद श्रेणियां प्रदान करता है, साथ ही अधिक विशिष्ट खोजों के लिए संबंधित प्रश्न भी प्रदान करता है. इसके अतिरिक्त, ग्राहक अधिक सामान्य उत्पाद शोध प्रश्न भी पूछ सकते हैं जैसे “हेडफ़ोन खरीदते समय क्या विचार करें?” या “सही मॉइस्चराइज़र चुनते समय ध्यान रखने योग्य बातें” ताकि उन्हें Amazon पर अपनी खरीदारी यात्रा का मार्गदर्शन करने वाली सहायक जानकारी प्राप्त हो सके.