काम करते वक्त जल जाने पर तुरंत करें ये काम..,दिलाएंगे जलन से आराम

रसोई में काम करने के दौरान छोटी चोट लगना काफी आम बात होता है, इसमें सबसे कॉमन होता है किसी गर्म बर्तन का स्किन में छू जाना, गर्म पानी या चाय गिर जाना. ऐसे में त्वचा पर तेज जलन महसूस होने लगती है और कई बार छाले भी पड़ने की संभावना बन जाती है. ऐसे में घर में हमेशा मेडिसिन नहीं रहती है, इसलिए जल जाने पर जलन को कम करने और त्वचा पर छाले पड़ने से रोकने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे काफी कारगर होते हैं.

घरेलू नुस्खे तुरंत उपचार के लिए काफी काम आते हैं और छोटा-मोटा कट लगना या त्वचा पर कोई गर्म चीज लग जाना जैसी स्थितियों में ये नुस्खे कारगर भी रहते हैं. तो चलिए जान लेते हैं कि जल जाने पर तुरंत क्या करना चाहिए.

जल जाने पर तुरंत करें ये काम
अगर हाथ या पैर पर कहीं भी गर्म पानी या फिर गर्म चाय गिर गई है तो उस जगह को रगड़ने की गलती न करें, बल्कि तुरंत सबसे पहले ठंडे पानी से धो लें और कुछ देर तक प्रभावित हिस्से को पानी में ही रखें. अगर ज्यादा न जला हो तो पानी से धोने के बाद तौलिया से हल्के हाथों से पोछे और नारियल का तेल लगा दें.

रसोई में रखा आटा आएगा काम
रसोई में काम करते वक्त त्वचा पर कोई गर्म बर्तन छू जाए तो गेहूं के आटे में थोड़ा सा दही डाल दें और इसे मिलाकर पेस्ट जैसा बना लें. इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाने से जलन में काफी आराम मिलता है. हालांकि इसके बाद कोई ऐसी एंटीसेप्टिक क्रीम लगा लें कि छाला न पड़ें.

एलोवेरा तुरंत दिलाता है जलन से राहत
ज्यादातर घरों में एलोवेरा का पेड़ आसानी से मिल जाता है. अगर हल्का-फुल्का जल जाए तो जलन से राहत के लिए फ्रेश एलोवेरा का पत्ता लेकर उसे बीच से काट लें और फिर प्रभावित जगह पर रखें. एलोवेरा के टुकड़ों को थोड़ी-थोड़ी देर पर बदलते रहें.