पेयजल समस्या से जूझ रहे ग्राम गटटीपलना के ग्रामीण, कलेक्टर निर्देशों के वावजूद मनमानी कर रहे हैं अधिकारी ठेकेदार

0 जल जीवन मिशन की सुस्त गति बनी पेयजल समस्या का कारण।

फरसगांव, 27 अगस्त । पानी की किल्लत को दूर करने के लिए केन्द्र सरकार की ओर हर घर स्वच्छ जल उपलब्ध कराने जल जीवन मिशन योजना के तहत काम किया जा रहा है। जल जीवन मिशन के ठेकेदारो द्वारा किए जाने वाले कार्य सुस्त गति के चलते ग्रामीणो के लिए मुसीबत का कारण बन गई है। इधर जिला कलेक्टर कोंडागांव द्वारा द्रुतगति से कार्य पुरा करने का निर्देश देने के वावजूद कार्य में कोई प्रगति नज़र नहीं आ रही है। कलेक्टर के निर्देश को दर किनार कर अधिकारी और ठेकेदार अपने मनमानी से बाज नहीं आ रहे हैं और न ही कोई ठेकेदार पर कोई कार्यवाही की खबर है।

सुस्त रफ्तार से चल रही कार्य के चलते ग्रामीण जूझ रहे पानी समस्या से

यह समस्या कोई एक या दो गांवों की बात नहीं है। कोंडागांव जिले के लगभग हर गांवों में देखने को मिल जाएगा। केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी योजना देश की हर घर जल प्याऊ पानी पहुंचाने की बेहतरीन योजना को विभागीय अधिकारी, जनप्रतिनिधि ठेकेदारों द्वारा खोखला साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। इस योजना को कमाई का जरिया बना लिया है। शासन ने जल मिशन के लिए करोड़ों रुपए आबंटन किया है। सरकार की ओर से करोड़ों रुपये खर्च कर हर घर नल से जल पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में सुस्त रफ्तार से चल रही इस योजना के कार्य के चलते लोगों को हर मौसम में पानी की समस्या से जूझना पड़ रहा है।

मामला ग्राम गटटीपलना का है

विकास खंड फरसगांव के ग्राम पंचायत गटटीपलना का मामला है जहां सुबह होते ही महिलाओं को पेयजल के लिए जद्दोजहद करनी पड़ रही है। गांव में गिनती के ही नल है जहां गर्मी में पानी ठीक से नहीं निकलता अब बारिश में भी पानी के लिए नल में लाइन लगाना पड़ रहा है।

महिलाएं पानी समस्या दूर करने उचित कदम उठाने की मांग की

गांव के महिलाएं लछनबती कोर्राम, रतनतीन नेताम, चैती नेताम, पार्वती कोर्राम, बिनेश्वरी, ममता, सियासती, रज्जो, धनीबाई, विमला, ललिता, लीलावती, सिंगलवती, सोनाली, सुकारो ने बताया कि गांव के लोगों को पीने के लिए पानी उपलब्ध नहीं है। ऐसे में लोग एक पारे से दूसरे पारा में दूरी तय करके पीने का पानी लाते हैं। इन लोगों ने बताया कि पूर्व में सरकारों व जनप्रतिनिधियों से ग्रामीणों ने कई बार गुहार लगा चुके हैं, लेकिन किसी भी नेता व प्रशासनिक अधिकारी ने ग्रामीणों की इस समस्या की तरफ कोई ध्यान नहीं दिया। सरकार की ओर से जल जीवन मिशन योजना पर करोड़ों रुपये खर्च किए जाते हैं, लेकिन इन योजनाओं का ग्रामीण क्षेत्रों में सही लाभ आम लोगों को नहीं मिल पाता। इन लोगों ने गांव में पानी समस्या को दूर करने के लिए उचित कदम उठाए जाने की मांग की।

क्या कहते हैं अधिकारी

इस विषय पर पीएचई विभाग के एसडीओ किशोर कोल्हे से बात करने पर उन्होंने कहा कि गटटीपलना गांव में काम लगभग पूरा हो गया है कुछ बीजली एवं अन्य समस्या के चलते नल कनेक्शन शुरू नहीं हो पाया। जल्दी ही समस्या का समाधान कर पानी शुरू कर दिया जाएगा।