होंठो की ऐसे करे केयर मुलायम और गुलाबी दिखेंगे होंठ, इन टिप्स को करे फॉलो

मुलायम और गुलाबी होंठ खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं, फिलहाल ये आपकी स्किन टोन पर निर्भर करता है. दरअसल त्वचा की रंगत डार्क होने के पीछे मेलेनिन जिम्मेदार होता है, लेकिन कुछ टिप्स की मदद से होंठों की रंगत में सुधार किया जा सकता है. कई बार यह भी देखने में आता है कि साफ रंगत वालों के होंठ भी काले होते हैं, इसके पीछे सही देखभाल न करना, स्मोक करना जैसी वजह हो सकती हैं, इसके अलावा बदलता मौसम, केमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने की वजह से भी होंठ रूखे, बेजान और डार्क नजर आने लगते हैं.

होंठों को गुलाबी बनाने के लिए आजकल कई तरह के कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट्स तक किए जाने लगे हैं और यहां तक कि सिंथेटिक कलर्स को भी स्किन में फिल किया जाने लगा हैं, हालांकि ये काफी नुकसानदायक भी हो सकता है. तो चलिए जान लेते हैं नेचुरल तरीके से कैसे निखारें होंठों की रंगत.

घर पर बनाएं होंठों के लिए स्क्रब
डेड स्किन सेल्स जम जाने की वजह से भी त्वचा डार्क और डल दिखाई देने लगती है, इसलिए चेहरे की तरह ही होंठों की एक्सफोलिएट करना भी जरूरी होता है. इसके लिए महंगा स्क्रब खरीदने की बजाय जैतून या नारियल के तेल में दालचीनी का पाउडर और शहद मिलाकर होठों को हल्के हाथों से स्क्रब करें. इस स्क्रब को हफ्ते में एक या दो बार कर सकते हैं.

होंठ को गुलाबी बनाएगा ये मिक्सचर
स्क्रब करने के बाद होंठों को मुलायम टिश्यू पेपर से पोंछ लें और फिर कोई अच्छा मॉश्चराइजर लगाएं. इसके अलावा ग्लिसरीन में केसर के कुछ धागे और थोड़ा सा गुलाब जल मिला लें. इसे कुछ घंटे के लिए रखने के बाद अच्छी तरह से मिक्स करें और डिब्बी में भरकर फ्रिज में स्टोर करें. रोज रात को इस मिक्सचर को होंठों पर लगाना शुरू करें. इससे कुछ दिनों में आपको काफी फर्क दिखाई देने लगता है.

इन बातों का रखें ध्यान
लिपस्टिक चुनते वक्त ध्यान रखें कि अच्छे ब्रांड की हो और कोशिश करें कि डेली रूटीन में इसे लगाना अवॉइड करें. अगर जरूरी भी है तो रात में लिपस्टिक हटाना न भूलें. इसके अलावा अगर आप स्मोक करते हैं तो अवॉइड करें ये आपकी पूरी सेहत के लिए सही रहेगा. भरपूर मात्रा में पानी पिएं ताकि ड्राईनेस न हो और चुकंदर, गाजर अनार, खट्टे फल आदि हेल्दी फूड्स खाएं.