देसी घी है बालों के लिए फायदेमंद, ऐसा करें इस्तेमाल

हर किसी को लंबे और सॉफ्ट बाल चाहिए, लेकिन आज के समय में बहुत से लोग हेयर फॉस और बाल रूखे होने की समस्या से बहुत परेशान रहते हैं. ऐसे में बढ़ते प्रदूषण, खराब लाइफस्टाइल और कई तरह की मेडिकल कंडीशन के कारण बाल डैमेज होने का कारण बन सकता है. बाल झड़ने और रूखे होने की समस्या से बचने के लिए लोग कई तरह के हेयर प्रोडक्ट्स और घरेलू नुस्खे अपनाते हैं. लेकिन आप देसी घी का इस्तेमाल भी बालों को हेल्दी बनाएं रखने के लिए कर सकते हैं.

हम बचपन से ही सुनते आ रहे हैं कि देसी घी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. साथ ही ये हमारी स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद साबित होता है. इसे अपने बालों पर लगाने के भी कई फायदे होते हैं. देसी घी में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स, साथ ही कई तरह के विटामिन्स पाए जाते हैं. जिससे बालों को पोषण मिल सकता है.

देसी घी है बालों के लिए फायदेमंद
देसी घी बालों को नेचुरल तरीके से सफेद करने के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. साथ ही डैंड्रफ जैसी समस्या से भी राहत मिल सकता है. विटामिन ए और ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में देसी बालों का झड़ना कम करने और हेयर ग्रोथ में मददगार साबित हो सकता है. देसी घी बालों के लिए को नमी प्रदान करने में मददगार हो सकता है इसी के साथ ही इससे बालों में शाइन आ सकती है. देसी घी बालों पर लगाने से आपके दो मुंहे बालों की समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है. वहीं इसमें मौजूद विटामिन्स हेयर ग्रोथ में मददगार साबित हो सकते हैं.

बालों पर देसी घी लगाने का तरीका
देसी घी बालों पर लगाने से पहले आपके बाल साफ और सूखे होने चाहिए. यदि आपके बाल गंदे हैं, तो पहले उन्हें धो लें और अच्छे से सुखा लें. अगर घी ठोस है, तो उसे थोड़ा सा गर्म करें ताकि वह पिघल जाए. आप इसे माइक्रोवेव में या स्टोव पर एक छोटे बर्तन में गर्म कर सकते हैं. ध्यान दें कि घी को ज्यादा गर्म न करें, बस थोड़ा गुनगुना रखें. आप हल्का ठंडा होने पर इसे अपने बालों पर लगाएं.

अब हल्की मात्रा में घी लें और अपनी उंगलियों की मदद से इसे स्कैल्प पर लगाएं. बालों की जड़ों से लेकर सिर के स्कैल्प तक अच्छे से मसाज करें. ये ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में भी मददगार साबित हो सकता है और बालों को इससे पोषण मिलता है. घी को बालों में कम से कम 1-2 घंटे या रात भर के लिए छोड़ दें. अपने बालों को शैम्पू से अच्छे से धो लें.