पटना में 21 अगस्त को मेगा हेल्थ शिविर का होगा आयोजनडॉक्टरों की विशेष टीम द्वारा निःशुल्क जांच व उपचार सम्बंधी सलाह दी जाएगी

0.स्वस्थ जीवन के लिए स्वास्थ्य का ध्यान रखना बेहद जरूरी- कलेक्टर श्रीमती चन्दन त्रिपाठी

कोरिया 16 अगस्त 2024। बैकुंठपुर विकासखण्ड के पटना में जिले के आम लोगों को स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने हेतु कलेक्टर श्रीमती चन्दन त्रिपाठी के निर्देश पर 21 अगस्त को एक दिवसीय ’’मेगा हेल्थ शिविर’’ का आयोजन किया जा रहा है।

मेगा हेल्थ शिविर सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक चलेगी। इस शिविर में शिशु रोग विशेषज्ञ, स्त्री रोग, अस्थि रोग, नेत्र रोग, दंत रोग, मेडिसिन विशेषज्ञ व मनोरोग चिकित्सकों द्वारा स्वास्थ्य जांच व उपचार हेतु परामर्श दी जा जाएगी। इसके अलावा महिलाओं में होने वाले कैंसर बीमारी की जांच व उपचार के लिए भी सलाह दी जाएगी।

शिविर में मातृत्व-शिशु स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत गर्भवती व शिशुओं के स्वास्थ्य जांच, टीकाकरण, एनीमिया, सिकल सेल, एचआईवी, मलेरिया-डेंगू जांच, इन्फ्लूएंजा एच 1 एन 1 जांच – उपचार, बी.पी., शुगर जांच, चिरायु टीम द्वारा बच्चों की हृदय रोग संबंधी स्वास्थ्य परीक्षण भी किया जाएगा।

स्वास्थ्य के स्तर को बढ़ाने के लिए गर्भवती महिलाओं और बच्चों का स्वस्थ रहना अति आवश्यक है ताकि विकास दर उच्चतम स्तर पर हो व मातृ मृत्यु दर, शिशु मृत्यु दर को कम किया जा सके।

स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए इस मेगा हेल्थ शिविर के माध्यम से गाँवो में रहने वाले आखिरी व्यक्ति तक स्वास्थ्य योजनाओं व कार्यक्रमों को पहुंचा सकते हैं। इस तरह से व्यापक स्तर पर लोगों को स्वास्थ्य के प्रति सजग बनाने के लिए मेगा हेल्थ शिविर के माध्यम से सुविधा मुहैया कराया जाएगा।

कलेक्टर श्रीमती चन्दन त्रिपाठी ने कहा है कि हर व्यक्ति को शिक्षा, स्वास्थ्य, भोजन, आवास, शुद्ध पेयजल मुहैया कराना हमारी प्राथमिकता में है। उन्होंने कहा कि स्वस्थ जीवन के लिए स्वास्थ्य का उचित देखभाल करना भी जरूरी है। उन्होंने कहा कि जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य जांच-उपचार कराना इस शिविर का उद्देश्य है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर.एस. सेंगर ने आम लोगों से अपील की है कि कि पटना में 21 अगस्त को आयोजित मेगा हेल्थ शिविर में अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होकर स्वास्थ्य कार्यक्रमों एवं योजनाओं का लाभ प्राप्त करें।