Good News : 10वीं और 12वीं की छात्राओं को मिलेगी Free Scooty, सरकार ने बहनों को दे दिया रक्षाबंधन का गिफ्ट

Free Scooty Yojana 2024: देश में बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओं से लेकर लाडली बहना तक सरकार ने महिलाओं के लिए एक से बढ़कर एक महत्वाकांक्षी योजनाएं चलाई हुई हैं. इन योजनाओं के पीछे सरकार का लक्ष्य महिलाओं की आर्थिक और सामाजिक स्थिति को उठाना है. इस क्रम में हरियाणा सरकार ने महिलाओं के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं. इन योजनाओं में से ही एक गरीब परिवार की बेटियों को मुफ्त स्कूटी दिया जाना भी शामिल है. 

क्या है फ्री स्कूटी योजना


हरियाणा सरकार की तरफ फ्री स्कूटी योजना चलाई जा रही है. योजना के तहत राज्य में बेटियों को फ्री में स्कूटी दी जा रही है. दरअसल, हरियाणा नायब सिंह सैनी सरकार ने मजदूर एवं श्रमिकों के उन बेटियों के लिए यह योजना शुरू की है, जो स्कूल में पढ़ने जाती हैं. इस योजना के तहत सरकार छात्राओं को इलेक्ट्रिक स्कूटी खरीदने के लिए 50, 000 रुपए दे रही है. लेकिन इस योजना का लाभ केवल हरियाणा के मूल निवासियों को मिल सकेगा. इसके साथ ही आवेदक की उम्र 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए. साथ ही उनके पास ड्राइविंग लाइसेंस का होना अनिवार्य है.

आवेदन के समय इन कागजों का होना जरूरी


योजना के अनुसार लाभार्थी के लिए श्रमिक या मजदूर परिवार से होना जरूरी है. इसके साथ ही उनकी श्रमिक पंजीकरण अवधि एक साल या उससे ज्यादा का होना चाहिए. सरकार की इन सभी शर्तों को पूरा करने वाला ही फ्री स्कूटी योजना का लाभ उठा सकता है. योजना के लिए आवेदन करने वाले के पास आधार कार्ड, परिवार पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस और लेबर कॉपी का होना जरूरी है. इसके साथ शैक्षिक योग्यता दस्तावेज, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो बैंक खाता संख्या, घोषणा पत्र या काम की स्लिप के विषय में भी पूछा जाएगा.