वजन घटाना है तो डाइट से इन 5 चीजों को करें बाय बाय , कुछ ही दिनों में दिखेगा फर्क

वजन बढ़ जाए तो इसी के साथ कई बीमारियां भी शरीर में पनपने की संभावना बढ़ जाती है, इसलिए किसी को भी अपने बढ़ते वजन पर तुरंत ध्यान देना चाहिए. फिलहाल अगर खुद को फिट रखना हो और वेट को कंट्रोल करना हो तो कुछ चीजों से खासतौर पर परहेज करना चाहिए. इससे आप धीरे-धीरे आराम से अपना वजन कम कर पाएंगे. बढ़े हुए वजन को मोटापा में बदलने से पहले ही कम कर लिया जाए तो बेहतर रहता है ताकि आप बीमारियों से बचे रहें.

लोगों की शिकायत होती है कि उनका वजन कम नहीं हो रहा है, दरअसल यह एक दो दिन में कम नहीं हो सकता है, बल्कि इसके लिए जरूरी होता है कि धैर्य रखा जाए और डाइट को बैलेंस किया जाए. अगर वजन कम करना हो तो जान लें कि किन चीजों को डाइट से हटा देना चाहिए, इससे आपको जल्दी वजन कम करने में मदद मिलती है.

शुगर को करें कम
वेट लॉस जर्नी पर हैं तो अपनी डाइट से आपको शुगर को कम करना होगा. पेस्ट्री, खीर, कुकीज, केक आदि चीजों के शौकीन हैं तो इससे परहेज करना शुरू करें. हालांकि पूरी तरह से मीठा खाना बंद करने की जरूरत नहीं होती है, लेकिन काफी सीमित मात्रा में ही मीठा लें.

ऑयल लेना कम करें
तेल का ज्यादा सेवन न सिर्फ फैट बढ़ाता है, बल्कि ये कई बीमारियों की भी वजह बनता है. हेल्दी रहना है और वजन कम करना है तो ऑयली चीजों का सेवन करना बंद कर दें. खासतौर पर फ्रेंच फ्राइज, चिप्स, जैसी डीप फ्राई चीजें कम खाएं और जिनमें नमक ज्यादा रहता हो उन चीजों को भी खाना कम कर दें.

मैदा से बनी चीजों को करें बाय-बाय
वजन कम करना है तो अपनी डाइट से मैदा की बनी चीजें हटा दें. दरअसल मैदा में फाइबर नहीं होता है और कार्ब्स ज्यादा मात्रा में पाया जाता है. इसे पचाने में भी मुश्किल होती है और ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी ज्यादा होता है.

प्रोसेस्ड फूड्स को अवॉइड करें
समय की कमी की चलते लोग आजकल हाई प्रोसेस्ड डिब्बाबंद फूड्स का सेवन ज्यादा करने लगे हैं, क्योंकि ये चीजें मिनटों में बनकर तैयार हो जाती हैं, लेकिन इससे न सिर्फ मोटापा बढ़ सकता है, बल्कि आपकी सेहत को भी काफी नुकसान पहुंच सकता है.

चाय-कॉफी की बजाय पिएं ये ड्रिंक्स
डेली रूटीन में चाय-कॉफी पीने की आदत है तो इसे छोड़ दें और इसकी बजाय ग्रीन टी, अदरक और नींबू की चाय, जीरा का पानी, हल्दी की चाय आदि ड्रिंक्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इससे आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और जल्दी वजन घटता है. इसके अलावा कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन भी कम मात्रा में करना चाहिए.

इन बातों को ध्यान में रखेंगे तो घट जाएगा वजन
फिट और हेल्दी रहने के लिए जरूरी है कि आप अपनी बैड हैबिट्स को भी बाय-बाय कहें. जैसे रात को देर से सोना और सुबह देर से जगना. इस वजह से भी वजन बढ़ सकता है. पूरी नींद लें. अल्कोहल, स्मोकिंग आदि करते हैं तो इसे भी छोड़ने की कोशिश करें. डेली रूटीन में कम से कम 30 मिनट वर्कआउट के लिए जरूरी निकालें. अगर ये नहीं कर सकते हैं तो दिनभर में अपने 10 हजार कदम पूरे करने की कोशिश करें. खाने से कैलोरी को कम कर दें और प्रोटीन युक्त चीजों को डाइट में शामिल करें.