Paris Olympics 2024 : ‘x’ ने माना मनु भाकर और नीरज चोपड़ा को दिया खास सम्‍मान, जानिये यहाँ…

नई दिल्ली। स्टेड डी फ्रांस में रविवार देर रात को पेरिस ओलंपिक 2024 की क्‍लोजिंग सेरेमनी का आयोजन हुआ। इस दौरान मनु भाकर और गोलकीपर पीआर श्रीजेश भारतीय फ्लैगबियरर रहे। पहले नीरज चोपड़ा भारतीय ध्‍वजवाहक थे। हालांकि, भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) की अध्यक्ष पीटी ऊषा ने नीरज चोपड़ा से बात की और पीआर श्रीजेश को ध्‍वजवाहक चुना गया। दरअसल, श्रीजेश ने अब हॉकी को अलविदा कह दिया है। ऐसे में IOA उन्‍हें सम्‍मान देना चाहता था।

एक्‍स ने दिया खास सम्‍मान

अब एक्‍स (पहले ट्विटर) ने नीरज चोपड़ा और मनु भाकर को खास सम्‍मान दिया है। दोनों की एक्‍स प्रोफाइल पर उनके नाम के आगे एफिल टॉवर का स्टीकर लगाया गया है। एफिल टॉवर पेरिस में मौजूद है, जहां पर पेरिस ओलंपिक 2024 का आयोजन हुआ।

पेरिस ओलंपिक के मेडल में एफिल टॉवर के लोहे का इस्‍तेमाल किया गया है। पेरिस ओलंपिक में भारत ने कुल 6 मेडल पर कब्‍जा जमाया। मनु भाकर ने जहां 2 ब्रॉन्‍ज मेडल तो नीरज चोपड़ा ने एक सिल्‍वर मेडल अपने नाम किया।

ओलंपिक खेलों में भारत के लिए एक और पदक जीतके बहुत अच्छा लगा। इस बार पेरिस में हमारा National Anthem नहीं बज पाया, लेकिन आगे की मेहनत उसी पल के लिए होगी।💪

Very proud to be on the podium for India once again at the Olympic Games. Thank you for the love and support. Jai Hind! 🇮🇳… pic.twitter.com/b2DoatANPn

— Neeraj Chopra (@Neeraj_chopra1) August 10, 2024

मेडल की हैट्रिक से चूकीं मनु

  • मनु भाकर ने 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में और मिश्रित टीम 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में सरबजोत सिंह के साथ मिलकर कांस्‍य पदक जीता था।
  • इसके साथ ही वह एक ओलंपिक में 2 मेडल जीतने वाली पहली एथलीट भी बनीं।
  • मनु के पास इसी ओलंपिक में मेडल की हैट्रिक लगाने का मौका था।
  • हालांकि, वह इसमें कामयाब नहीं हो सकीं। 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में मनु चौथे स्‍थान पर रहीं।

नीरज ने जीता रजत पदक

टोक्‍यो ओलंपिक में गोल्‍ड मेडल जीतने वाले नीरज चोपड़ा ने पेरिस ओलंपिक में सिल्‍वर मेडल जीता। वह इस ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाले इकलौते भारतीय एथलीट थे। जेवलिन थ्रो के फाइनल में उन्‍होंने दूसरे प्रयास में 89.45 थ्रो किया। इसके अलावा उनके अन्‍य 5 गोल फाउल रहे। पाकिस्‍तान के अरशद नदीम ने भाला फेंक में गोल्‍ड मेडल जीता। फाइनल में अरशद ने 92.97 मीटर थ्रो किया।