Paris Olympics : क्वार्टर फाइनल मुकाबले में हारी रीतिका हुड्डा, फिर भी ब्रॉन्ज की उम्मीदें बरकरार…

रीतिका हुड्डा (Reetika Hooda) को अपने क्वार्टरफाइनल मुकाबले में किर्गिस्तान की रेसलर ऐपेरी मेडेट क्यजी (Aiperi Medet Kyzy) से हार का सामना करना पड़ा. अगर ऐपेरी मेडेट क्यजी फाइनल में जगह बना लेती हैं तो रेपचेज राउंड के जरिए रीतिका के पास ब्रॉन्ज जीतने का शानदार मौका होगा.

पहले 1 मिनट के दौरान दोनों रेसलर बराबरी पर रहे. कोई भी एक दूसरे के खिलाफ बढ़त नहीं ले सका. दूसरे मिनट में भी कुछ ऐसा ही हुआ. दोनों एक दूसरे पर भारी रही. हालांकि, तीसरे मिनट के दौरान रीतिका को 1 अंक मिला. पहले दौर में रीतिका 1-0 से आगे रहीं.

दूसरे राउंड में भी रीतिका अटैकिंग मोड में दिखाई दीं. राउंड के पहले मिनट में कोई प्वाइंट नहीं आया. दूसरा मिनट शुरू होने के दौरान टाइमर के आधार पर किर्गिस्तान को 1 प्वाइंट दिया गया. आखिरी 30 सेकेंड में भी दोनों रेसलर 1-1 से बराबरी पर थे. अंत में जीत किर्गिस्तान की हुई. किर्गिस्तान की रेसलर को विक्ट्री बाय प्वाइंट्स के चलते जीत मिली. क्योंकि टाई ब्रेकर के बाद लास्ट टेक्निकल पॉइंट मेडेट ने जीत लिया था.

प्री क्वार्टरफाइनल में हंगरी की बर्नडेट को हराया

भारत ने मैच शुरू होने के दौरान ही 2 प्वाइंट की बढ़त ली. पहले दौर में रीतिका ने 4 अंक हासिल कर लिए. दूसरा दौर शुरू होने के साथ नेगी ने 2 अंक हासिल किए. इस तरह स्कोर 4-2 पर पहुंचा. लेकिन इसके बाद रीतिका लगातार काउंटर करते हुए दिखाई दीं. में वह 6-2 से आगे चल रही थी. 2 मिनट 13 सेकेंड पर रीतिका ने और 2 प्वाइंट हासिल किए. स्कोर फिर 8-2 पर पहुंचा. आखिरी 30 सेकेंड में रीतिका ने 2 और अंक लिए और स्कोर को 10 तक पहुंचा दिया. इसके बाद उन्होंने आखिरी के 10 सेकेंड में 2 और अंक हासिल किए औक तकनीकी रुप से यह मैच जीत लिया.

हरियाणा से ली है ट्रेनिंग

बता दें कि रीतिका हुड्डा का जन्म हरियाणा के रोहतक जिले में हुआ था. उनके पिता जगबीर सिंह किसान हैं और मां नीलम हाउसवाइफ हैं. रीतिका का सफर रोहतक के छोटू राम स्टेडियम से शुरू हुआ था. ये वही स्टेडियम था जहां पर साक्षी मलिक ने कभी ट्रेनिंग की थी.

2023 में रीतिका अमेरिका की कैनेडी ब्लेड्स को हराकर अंडर-23 विश्व चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली भारतीय बनीं थी. उसी साल उन्होंने मिस्र में महिलाओं की 72 किलोग्राम स्पर्धा में ब्रॉन्ज मेडल भी जीता था. रीतिका ने 2023 में एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में भी ब्रॉन्ज जीता था.