Kitchen Tips: फ्रिज में न रखें इन चीजों को खुला, हो सकती हैं हेल्थ के लिए भी नुकसानदायक

खाना खराब होने से बचाना है तो उसे फ्रिज में रख दें. गर्मी में यही एक चीज है, जो दूध-दही के साथ-साथ फल और सब्जियों समेत दूसरी चीजों को खराब होने से बचाती हैं. वैसे फ्रिज में न सिर्फ खाने की चीजें बल्कि दवाएं भी रखी जाती हैं, जिससे ये खराब न हों. बेशक फ्रिज कोल्ड स्टोरेज का काम करती है, लेकिन खाने की हर चीज को फ्रिज में रखना भी सही नहीं है.

एक्सपर्ट कहते हैं कि ऐसे कई सारे फूड्स हैं, जिन्हें फ्रिज में स्टोर करने से या तो इनके पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं या हेल्थ के लिए खतरनाक. इसी तरह कुछ चीजें ऐसी भी हैं, जिन्हें फ्रिज में बिल्कुल भी खुला छोड़कर नहीं रखना चाहिए. आइए जानते हैं कि फ्रिज में खाना रखने को लेकर किन गलतियों से बचना चाहिए.

पनीर और चिकन

पनीर, चीज़ और मीट जैसी चीजें फ्रिज में खुली रखने पर सूखने लगती हैं. इससे इनके स्वाद पर भी असर पड़ता है. इसके साथ ही, ये चीजें सिकुड़ने लगती हैं. ऐसे में से सारी चीजें खाने लायक नहीं रहती हैं.

एक्सपर्ट कहते हैं कि इन चीजों में बैक्टेरिया और कीटाणु तेजी से पनपते हैं. ये एक चीज से दूसरी चीज में तेजी से फैलते हैं, जो खाने में अनहेल्दी हो सकती हैं.

पोषण में कमी

अक्सर लोग फ्रिज में टमाटर जैसी चीदों को भी खुला छोड़ देते हैं. लेकिन ऐसी जूसी सब्जियों या फलों को फ्रिज में खुला रखने से ये सूखने लगती हैं. इनमें पानी का लेवल कम होने लगती है. ऐसे में इन चीजों का पोषण कम होने लगता है.

पिज्जा या केक

कई बार लोग पार्टीज में बचा हुआ पिज्जा या केक जैसी चीजें भी फ्रिज में खुली रख देते हैं. लेकिन अगर आप भी ऐसी ही करते तो अब संभल जाएं. इन्हें फ्रिज में खुला रखने से फंगल लगने का डर होता है. बिना ढक्कन लगाए फ्रिज में खाना रख देने से उसका स्वाद बिगड़ने लगता है. खासकर, मिठाईयां, दाल और बिरयानी जैसी चीजें बहुत जल्दी से खराब हो सकती हैं. इसीलिए, इन्हें हमेशा ढंककर ही फ्रिज में रखें.