Instagram New Update: अब एक पोस्ट में शेयर कर सकेंगे 20 फोटो और वीडियो, जानिए कैसे

नई दिल्ली,9 अगस्त 2024: लोकप्रिय फोटो-वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम ने एक बड़ा अपडेट पेश किया है। अब तक यूजर्स एक पोस्ट में अधिकतम 10 फोटो या वीडियो शेयर कर सकते थे, लेकिन अब यह सीमा बढ़ाकर 20 कर दी गई है। इसका मतलब है कि अगर आप कैरोसेल पोस्ट बना रहे हैं, तो उसमें अब 20 तक फोटो या वीडियो शामिल कर सकते हैं।

मेटा के स्वामित्व वाले इस प्लेटफॉर्म ने साल 2017 में पहली बार कैरोसेल फीचर को रोलआउट किया था और अब इसे एक बड़ा अपग्रेड मिला है। क्रिएटर्स और यूजर्स की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए, इंस्टाग्राम ने मीडिया कंटेंट की सीमा को सीधे दोगुना कर दिया है। इसके अलावा, स्लाइड्स के साथ कोलैब करने और म्यूजिक शेयर करने के विकल्प भी जोड़े गए हैं।

कैसे काम करता है कैरोसेल फीचर?**

इंस्टाग्राम पर यदि आप एक ही पोस्ट में एक से अधिक फोटो या वीडियो शेयर करना चाहते हैं, तो आप कैरोसेल विकल्प का उपयोग कर सकते हैं। ऐसे पोस्ट्स में नीचे डॉट्स दिखाई देते हैं और राइट स्वाइप करके एक के बाद एक सभी फोटो या वीडियो देखे जा सकते हैं। यह फीचर आपको एक ही विषय से संबंधित कई फोटो या वीडियो एक साथ शेयर करने की सुविधा देता है।

पिछले कुछ सालों में, इंस्टाग्राम ने अपने रील्स सेक्शन पर काफी ध्यान दिया है और दुनियाभर में इसे टिकटॉक के विकल्प के रूप में पहचान मिली है। हालांकि, इंस्टाग्राम केवल एक वीडियो प्लेटफॉर्म तक सीमित नहीं रहना चाहता। यह याद दिलाना जरूरी है कि इंस्टाग्राम को सबसे पहले इमेज शेयरिंग ऐप के रूप में डिजाइन किया गया था, इसलिए इमेज सेक्शन के लिए भी नए फीचर्स को रोलआउट किया जा रहा है।

सभी यूजर्स के लिए जल्द उपलब्ध होगा अपडेट**

इंस्टाग्राम ने इस नए फीचर को चुनिंदा यूजर्स के लिए रोलआउट करना शुरू कर दिया है। यह फीचर ग्लोबली रिलीज किया जा रहा है, इसलिए आपके फोन में इंस्टाग्राम का अपडेटेड वर्जन होना जरूरी है। अगले कुछ हफ्तों में सभी यूजर्स इस फीचर का लाभ उठा सकेंगे और एक पोस्ट में 20 तक फोटो और वीडियो आसानी से शेयर कर पाएंगे।