कलेक्टर ने ली महाविद्यालयों के जन भागीदारी समिति की बैठक

मोहला,7 अगस्त 2024। कलेक्टर एस जयवर्धन ने जिला कार्यालय के सभाकक्ष में जिले में संचालित महाविद्यालय के अंतर्गत जनभागीदारी समिति की बैठक ली। कलेक्टर ने बैठक में महाविद्यालयों में उपलब्ध संसाधन, सुविधा, सेवा एवं कमियों की समीक्षा की। उन्होंने बैठक में शिक्षा सत्र 2023-24 के अंतर्गत परीक्षा परिणाम की जानकारी ली। इसके साथ ही नया शिक्षा सत्र 2024-25 के अंतर्गत महाविद्यालयों में संचालित पाठ्यक्रम और प्रवेशित विद्यार्थीयों की जानकारी ली।

कलेक्टर ने बैठक में कहा कि महाविद्यालय संचालन में आने वाली समस्या को दूर करने के लिए प्रस्ताव तैयार करें। महाविद्यालयों में उन्होंने सभी छात्र-छात्राओं को मोटिवेट करने के निर्देश दिए हैं। राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर होने वाले प्रतियोगिता परीक्षा के लिए महाविद्यालयों में अध्यनरत विद्यार्थियों को प्रतियोगिता परीक्षा स्तर पर तैयारी करने के लिए सभी महाविद्यालयों में आवश्यक तैयारी कराने कहा है। उन्होंने कहा कि कंप्यूटर शिक्षा, महाविद्यालयों में आधुनिक लाइब्रेरी की व्यवस्था करने और बच्चों को विषय पाठ्यक्रम के साथ ही विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षा स्तर की किताबें उपलब्ध करायें। उन्होंने कहा कि सभी प्रध्यापक अनुशासित और मर्यादित व्यवहार रखें। सभी प्रध्यापक विद्यार्थीयों का भविष्य संवारने और सुनहरे भविष्य को पंख देने की दिशा में अपनी सार्थकता साबित करें।

कलेक्टर ने बैठक में कहा कि प्रध्यापक और विद्यार्थियों के बीच एक क्लब का गठन करें। महाविद्यालय स्तर पर विद्यार्थियों के साथ संवाद स्थापित करें। कलेक्टर ने बैठक में कहा कि किसी भी दशा में किसी भी महाविद्यालय में कोई कानून व्यवस्था की स्थिति उत्पन्न ना हो, इसका विशेष ध्यान रखें। महाविद्यालय में खुशनुमा माहौल बनाये। विषय पाठ्यक्रम के साथ ही विभिन्न गतिविधियों, कौशल विकास, बौद्धिक विकास, मानसिक विकास के लिए अलग-अलग गतिविधियों का संचालन करने के भी निर्देश दिए गए हैं। विषय विशेषज्ञ की कमी वाले महाविद्यालयों में एक क्लब का गठन कर अन्य क्षेत्र के अधिकारीयों, विषय विशेषज्ञों को आमंत्रित करने कहा गया है। बैठक में डिप्टी कलेक्टर अविनाश ठाकुर सहित सभी महाविद्यालयों के प्राचार्यगण उपस्थित थे।