शिविर लगाकर विद्यार्थियों का जाति प्रमाणपत्र बनवाएं : कलेक्टर अजीत वसंत

जनसमस्या निवारण शिविर में लोगों के आवेदन के गुणवत्तापूर्ण निराकरण के दिए निर्देश

स्वास्थ्य और शिक्षा विभाग में रिक्त पदों पर पीवीटीजी के नियुक्ति के दिए निर्देश

कोरबा 07 अगस्त 2024/ कलेक्टर अजीत वसंत ने आज समय सीमा की बैठक में विभागीय कामकाज की समीक्षा की। बैठक में उन्होंने अपर कलेक्टर,एसडीएम को निर्देशित किया कि जिले के ऐसे पात्र विद्यार्थी जिनका दस्तावेज की कमी की वजह से जाति प्रमाणपत्र नहीं बन पा रहा है, ऐसे विद्यार्थियों के लिए सितंबर के पहले सप्ताह में ग्राम सभा का आयोजन करने के साथ ही आवश्यक दस्तावेज की कमी को दूर किया जाए। उन्होंने स्कूली विद्यार्थियों के लिए जाति प्रमाणपत्र बनाने शिविर का आयोजन करने के निर्देश देते हुए कहा कि आरक्षित वर्ग के पात्र विद्यार्थियों का अनिवार्य रूप से जाति प्रमाणपत्र बनाया जाए। कलेक्टर ने दस्तावेजों की सूक्ष्म जाँच और पात्र विद्यार्थियों को ही लाभान्वित करने के निर्देश दिए।

बैठक में उन्होंने स्कूलों में अभी तक बनाये गए जाति प्रमाणपत्र की समीक्षा की और एसडीएम तथा जिला शिक्षा अधिकारी को छूटे हुए पात्र विद्यार्थियों के प्रमाणपत्र बनाने के निर्देश दिए।


कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री वसंत ने जिले में निवासरत विशेष पिछड़ी जनजाति परिवार(पीवीटीजी) के पात्र शिक्षित बेरोजगार युवाओं को स्वास्थ्य और शिक्षा विभाग में चतुर्थ श्रेणी के रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए फाइल प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले में 16 अगस्त से प्रारंभ होने वाले जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को अनिवार्य रुप से प्रातः 10 बजे से उपस्थित होने के निर्देश देते हुए कहा कि आम नागरिकों से प्राप्त होने वाले आवेदन का गुणवत्तापूर्ण निराकरण सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने एसडीएम को मॉनिटरिंग के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने सुदूरवर्ती क्षेत्रों में शिक्षक,स्वास्थ्य कर्मचारियों के लिए आवास,छात्रावासों तक पहुँचने के लिए पहुँच मार्ग निर्माण,हाई और हायर सेकंडरी स्कूलों में साइकिल स्टैंड का निर्माण के संबंध में निर्देश दिए।

उन्होंने एसडीएम और जनपद सीईओ को शासकीय राशि का गबन करने वाले सरपंचों से वसूली करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बैठक में पीडब्ल्यूडी के कार्यपालन अभियंता को निर्देशित किया कि चिर्रा-श्यांग मार्ग तकनीकी स्वीकृति की प्रक्रिया जल्दी करते हुए बारिश के पश्चात अक्टूबर से कार्य प्रारंभ करने की दिशा में पहल करें। कलेक्टर ने जिले में आयुष्मान बनाने, आंगनबाड़ी और स्कूली विद्यार्थियों के आधार बनाने की समीक्षा करते हुए जिला शिक्षा अधिकारी और डीपीओ महिला एवं बाल विकास विभाग को अधिक से अधिक बच्चों को लाभान्वित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने संजय नगर रेलवे क्रॉसिंग में अंडर पास निर्माण कार्य में पीडब्ल्यूडी को एक सप्ताह के भीतर संपति मूल्यांकन पूर्ण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने नक्शा बटांकन,त्रुटि सुधार के प्रकरणों का निराकरण के कार्यों में प्रगति लाने के निर्देश तहसीलदारों को दिए। उन्होंने खाद्यान्न भंडारण, किसान सम्मान निधि अंतर्गत ई केवायसी, वन अधिकार पत्रों का डिजिटाइजेशन,हेल्थ एटीएम,श्यांग-मोरगा में एम्बुलेंस की उपलब्धता, रोजगार प्राप्त करने वाले पीवीटीजी के संबंध में वर्तमान स्थिति, अनुकम्पा नियुक्ति की स्थिति, भू अर्जन अंतर्गत रिकॉर्ड अपडेटशन, सुदूर क्षेत्रों में राशन वितरण, एसईसीएल के पात्र भू विस्थापितों को रोजगार हेतु शिविर का आयोजन,आश्रमों में अधीक्षक की नियुक्ति आदि की समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने जनचौपाल में प्राप्त आवेदन जो सम्बंधित विभागों को प्रेषित किए गए हैं, उसके निराकरण की स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने सभी तहसीलदारों को निर्देशित किया कि टीएल के लिए प्रेषित पत्रों का समय पर गुणवत्तापूर्ण निराकरण के निर्देश दिए।


बैठक में वनमंडलाधिकारी कोरबा अरविंद पीएम, कटघोरा कुमार निशांत,अपर कलेक्टर सहित सभी अधिकारी उपस्थित थे।

खुले में न फेंके बायो मेडिकल अपशिष्ट

कलेक्टर ने टास्क फोर्स समिति की बैठक में निर्देशित किया कि बायो मेडिकल से संबंधित अपशिष्ट का निष्पादन उचित स्थान पर हो। किसी भी परिस्थितियों में खुले स्थान पर अपशिष्ट न फेंके जाए। उन्होंने ई कचरा,दूषित जल उपचार, निर्माण एवं विकास से जुड़े अपशिष्ट आदि के निष्पादन के संबंध में पर्यावरण अधिकारी सहित निकायों के अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए। कलेक्टर ने खुले में राखड़ फेंकने और बिना तिरपाल के राखड़ परिवहन करने वाले वाहनों पर कड़ी कार्यवाही के निर्देश दिए।