बालों में किस समय लगाना चाहिए तेल…?

Hair Oiling Time: बालों को हेल्दी और मजबूत बनाना है तो इनमें ऑयलिंग करना जरूरी है. बालों में तेल लगाने से स्कैल्प ड्राई नहीं होती है, जिससे हमारे बाल बेजान नहीं होते हैं. कुछ लोग बालों को शैंपू करने से पहले ऑयलिंग करते हैं को वहीं, कई लोग बाद में तेल लगाते हैं. हालांकि, नहाने के बाद बालों के चिपचिपाहट से बचने के लिए लोग नहाने से पहले ही तेल लगाते हैं.

बेशक बालों में तेल लगाने से ये हेल्दी रहते हैं लेकिन ऑयलिंग करने का सही तरीका भी पता होना बहुत जरूरी है. अगर आप ठीक तरह से बालों में तेल नहीं लगा रहे हैं, तो इसकी वजह से बाल कमजोर और बेजान हो सकते हैं. ऐसे में बालों में किस समय तेल लगाना चाहिए, आइए जानते हैं.

किस समय करें ऑयलिंग

बालों में तेल लगाना है तो नहाने से पहले लगाएं. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि बालों को धोने से कम से कम 1 घंटे पहले आपको तेल लगाना चाहिए. इसके बाद बाल धोने से कई तरह के फायदे मिलते हैं. इससे हेयर फॉल और बेजान बालों की समस्या से छुटकारा मिलता है.

बालों को मिले प्रोटीन

बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए प्रोटीन बेहद ही जरूरी है. कई रिसर्च से पता चला है कि शैंपू करने से पहले नारियल तेल लगाने से प्रोटेक्शन लेयर बनती है. ये प्रोटीन की कमी को दूर करते हैं. बता दें कि बालों में प्रोटीन की कमी से ये कमजोर होने लगते हैं.

बढ़ाए ग्रोथ

बालों में शैंपू से 1 घंटा पहले तेल लगाने से रुकी हुई ग्रोथ बेहतर होती है. जब हम हेयर ऑयलिंग करते हैं तो स्कैल्प पर ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जो हेयर ग्रोथ को प्रमोट करता है. इससेहेयर फॉलिक्स एक्टिव होते हैं और बाल तेजी से लंबे होते हैं.

बालों की मजबूती

बालों में तेल लगाने से बाल भी मजबूत बनते हैं. स्कैल्प ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होने से बालों की जड़ों तक ऑक्सीजन और खून की सप्लाई सही हो पाती है. इससे बालों को सही पोषण मिलता है और हेयर फॉल भी कम होता है.