बारिश के मौसम में कितनी बार करें फेस वॉश? ऑयली स्किन वाले इन बातों का रखें ध्यान

Monsoon Skin Care: बरसात का मौसम बेशक गर्मी से राहत तो दिलाती है लेकिन इसके साथ ही त्वचा से जुड़ी परेशानियां भी अपने साथ लाता है. उमस के कारण स्किन पर बार-बार पसीना आता है, जिससे चेहरा चिपचिपा नजर आता है. जिन लोगों की ऑयली स्किन है, उनके लिए उमस वाला ये मौसम किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं है.

चेहरे को साफ रखने के लिए लोग फेस वॉश करते रहते हैं. कई लोग तो स्किन को डर्ट फ्री रखने के लिए दिन में 5 से 6 बार चेहरे को क्लींज करते हैं. हालांकि, ज्यादा बार चेहरा साफ करने से स्किन को नुकसान पहुंचता है. तो बरसात के इस मौसम में चेहरे को किस तरह साफ रखने के लिए कितनी बार फेस वॉश किया जाए, आइए जानते हैं.

कितनी बार करें फेस वॉश?

एक्सपर्ट कहते हैं कि सबसे ज्यादा पसीना सुबह और शाम के समय आता है. ऐसे में आपको अपने चेहरे को साफ करना चाहिए. लेकिन चेहरे को धोने के लिए फेस वॉश का उंगलियों से इस्तेमाल करें. आप दिन में दो बार चेहरे को फेस वॉश कर सकते हैं. बार-बार चेहरे को वॉश करने से त्वचा ड्राई होने लग जाएगी.

सही चुनें फेस वॉश

ब्यूटी एक्सपर्ट्स ये भी कहते हैं कि अपनी स्किन टाइप के अनुसार ही फेस वॉश का चुनाव करना चाहिए. ज्यादा हार्श प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करें. भूलकर भी ऐसे फेस वॉश का इस्तेमाल न करें, जो रिएक्शन करने वाले हों. आप किसी स्किन एक्सपर्ट की सलाह पर भी फेस वॉश खरीद सकते हैं.

ऑयली स्किन वालों के लिए फेश वॉश

ऑयली स्किन वाले लोगों को हमेशा लैक्टिक एसिड, ग्लाइकोलिक एसिड और सैलिसिलिक एसिड वाले एक्सफोलिएशन को चुनना चाहिए. वहीं. अगर आप मुंहासों और ब्रेकआउट्स से ज्यादा परेशान होकर कोई दवा खा रहे हैं तो जेंटल क्लींजर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

रहें हाइड्रेट

इसके साथ ही, चेहरे की त्वचा को को ग्लोइंग बनाने के लिए खुद को हाइड्रेट रखने की कोशिश करें. दिनभर में कम से कम 3 लीटर पानी जरूर पिएं. इससे शरीर से टॉक्सिंस भी बाहर निकलते रहेंगे.