BSNL की नई सिम खरीदने व पोर्ट कराने वालों की संख्या में तेजी से बढ़ोत्तरी, रोजाना बिक रहे 10 हजार से अधिक सिम

भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) की नई स्टेटिजी के बाद अब कम्पनी के प्रति उपभोक्ताओं के रुझानों में तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही हैं। यही कारण है कि BSNL की नई सिम खरीदने व पोर्ट कराने वालों की संख्या 20 गुना बढ़ गई है। उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में प्रतिदिन 10 हजार से अधिक सिम बिक रहे हैं। बिजनेस एरिया गाजियाबाद के महाप्रबंधक सुभाष चंद्रने बताया कि धीरे-धीरे BSNL अपनी पुरानी फॉर्म आते हुए एक बार फिर देश की नम्बर एक कम्पनी बनने की ओर अग्रसर है। महाप्रबंधक सुभाष चंद्र ने एक वार्ता में बताया कि BSNL का सिम खरीदने वाले और पोर्ट कराने वाले उपभोक्ताओं की संख्या में पिछले दिनों की अपेक्षा 20 गुना की वृद्धि हुई है। अकेले उत्तर प्रदेश वेस्ट टेलीकॉम सर्किल में BSNL सिमों की बिक्री का आंकड़ा प्रतिदिन 10 हजार से भी ऊपर पहुंच गया है। जिसमें प्रतिदिन लगभग 2000 ग्राहक निजी मोबाइल ऑपरेटर से BSNL में पोर्ट हो रहे हैं।

यहां तक कि BSNL सिम की बढ़ती मांग को देखते हुए सिम बेचने के लिए अधिकृत रिटेलर और DSA बनने के लिए भी होड़ मची हुई है। रिटेलर बनने से जहां लोगों को रोजगार मुहैया होगा वहीं BSNL ग्राहकों को गली मोहल्लों में सिम लेने की सुविधा भी मिलेगी। सुभाष चंद्र ने इस मुहिम में शामिल अपने मातहत अधिकारियों और कर्मचारियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि BSNL के अधिकारी और कर्मचारी भी बड़ी मुस्तैदी से दिन रात काम को अंजाम देने में लगे हुए हैं।

उपभोक्ता हितों का ध्यान रखना ही BSNL की प्रथम प्राथमिकता है। उन्होंने बताया कि BSNL अपने नेटवर्क को स्वदेशी 4G पर तेजी से अपग्रेड कर रहा है। यदि यूपी वेस्ट टेलीकॉम सर्किल की बात करें तो अब तक 1225 नई 4G साइट्स स्थापित की जा चुकी हैं और अगले कुछ माह में 2176 साइट्स 4G में बदल जाएगी। जहां तक गाजियाबाद ऑपरेशनल एरिया की बात है 112 मोबाइल टॉवर्स में से तकरीबन 50 से अधिक को 4G में तब्दील किया जा चुका है संभवतया 15 अगस्त तक सभी मोबाइल टावर्स को 4G तकनीक में परिवर्तित कर दिया जाएगा। जिससे डाटा स्पीड में बढ़ोतरी होने के साथ स्पीच क्वालिटी भी बेहतर होगी। महाप्रबंधक सुभाष ने यह भी बताया कि वह दिन दूर ज्यादा दूर नहीं जब दिसंबर 2024 के बाद BSNL टावर्स के 5G तकनीक में बदल जाने के बाद उपभोक्ता डाटा भेजने में तीव्र गति का लाभ ले सकेंगे।