रेडी टू ईट फूड्स के सेवन से शरीर में अतिरिक्त कैलोरी जमा हो जाती है, जो हमारे शरीर के लिए हानिकारक हैं.., जानिए क्या नुकसान करते है रेडी टू ईट फूड्स

Ready to Eat Food Side Effects: आजकल बिजी लाइफस्टाइल के चलते लोगों अपने खान-पान का ध्यान भी नहीं रख पाते हैं. इसके चलते, आजकल रेडी टू ईट कल्चर तेजी से बढ़ रहा है. लोग इसलिए भी ये खाना पसंद करते हैं क्योंकि ये जल्दी तैयार हो जाता है. ये स्वाद में भी टेस्टी होते हैं. यही वजह है कि इन्हें ज्यादा पसंद किए जाते हैं.

दिल्ली के धर्मशिला नारायणा हॉस्पिटल में सीनियर कंसल्टेंट, गैस्ट्रोएंटरोलॉजी डॉ. महेश गुप्ता का कहना है कि रेडी टू ईट फूड में कई तरह के प्रिजरवेटिव्स होते हैं. इन्हें खाने से हेल्थ को नुकसान हो सकता है. लेकिन आजकल ज्यादातर लोग इन्हें खाना ज्यादा पसंद करते हैं. कई बार तो ऐसी चीजें खाने से हेल्थ को गंभीर नुकसान हो सकते हैं.

हेल्थ के लिए नुकसानदायक

डॉ. महेश गुप्ता कहते हैं कि आजकल लोगों में रेडी टू ईट वाले फूड्स का प्रचलन काफी बढ़ गया है क्योंकि इन्हें बनाने में मेहनत नहीं करनी पड़ती. इनका स्वाद भी अच्छा होता है, लेकिन इस तरह के फूड्स का ज्यादा सेवन आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं.दरअसल रेडी टू ईट फूड्स में प्रिजर्वेटिव्स, आर्टिफिशियल कलर्स और फ्लेवर्स का प्रयोग किया जाता है.

ज्यादा सोडियम की मात्रा

इन फूड्स की शेल्फ लाइफ बढ़ाने के लिए ज्यादा मात्रा में नमक का इस्तेमाल भी किया जाता है. इनके सेवन से शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे हार्ट अटैक, हाई ब्लड प्रेशर और स्ट्रोक जैसी बीमारियों का जोखिम भी बढ़ जाता है. स्वाद के लिए भी इनमें कई प्रीजर्वेटिव का प्रयोग किया जाता है, लेकिन आपके शरीर में फाइबर, विटामिन और मिनरल्स आदि की कमी हो जाती है.

ज्यादा कैलोरी

रेडी टू ईट फूड्स के सेवन से शरीर में अतिरिक्त कैलोरी जमा हो जाती है, जिनसे वजन भी बढ़ने लगता है. ऐसे में रेडी टू ईट फूड्स को बनाना तो आसान है लेकिन ये आपकी सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है. एक्सपर्ट कहते हैं कि रेडी टू ईट फूड को खाने से बचना चाहिए. इनको खाने से हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है.