अनुज्ञा के अतिरिक्त कंपनियों के बीज विक्रय करने पर की जायेगी कार्रवाई

दुर्ग,25 जुलाई। बीज अनुज्ञा अधिकारी एवं उप संचालक उद्यान विभाग पूजा कश्यप साहू द्वारा बुधवार को उप संचालक उद्यान कार्यालय में दुर्ग जिले के धमधा वि.ख. के उद्यानिकी बीज विक्रेताओं की बैठक ली गई। इसमें विकासखण्ड धमधा के समस्त उद्यानिकी बीज विक्रेता उपस्थित हुए। बैठक में जिले के समस्त उद्यानिकी बीज विक्रेताओं को समयावधि में अनुज्ञा नवीनीकरण कराने हेतु निर्देशित किया गया।

साथ ही कृषकों को मानक स्तर के बीज उपलब्ध कराने हेतु जिले में विक्रय किये जा रहे उद्यानिकी फसलो के बीजो का ऑनलाईन स्टॉक दर्ज का प्रशिक्षण दिया गया। आगामी माह से ऑनलाईन स्टॉक एण्ट्री करने हेतु निर्देशित किया गया जिससे किसानो को विक्रय किये जा रहे उद्यानिकी फसलों के बीज की जानकारी विभाग के संज्ञान में रहे।

बीज अनुज्ञा अधिकारी द्वारा बीज विक्रेताओं को अनुज्ञा में शामिल कंपनियों के ही बीज विक्रय करने व यदि अन्य कंपनियों के बीज विक्रय किए जा रहे हो तो उसे अनुज्ञा में शामिल कराने सुनिश्चित करने कहा गया। उन्होने कहा कि यदि निरीक्षण के दौरान अनुज्ञा के तिरिक्त कंपनियों के बीज विक्रय करते पाए गए अथवा बीज अनुज्ञा की वैधता समाप्ति उपरांत ज विक्रय करते पाया गया तो बीज अधिनियाम अंतर्गत कार्रवाई की जाएगी।