सौंफ मिश्री की जोड़ी है कमाल, साथ में खाने से होते हैं ये फायदे

भारतीय घरों में मसालों का इस्तेमाल काफी ज्यादा किया जाता है. दरअसल मसाले न सिर्फ स्वाद बल्कि सेहत के लिहाज से भी काफी फायदेमंद रहते हैं. वैसे तो ज्यादातर मसालों का स्वाद तीखापन लिए होता है, लेकिन इन्हीं मसालों में से मीठे स्वाद वाली सौंफ को लोग अलग-अलग रेसिपी से लेकर मिश्री के साथ भी खाना काफी पसंद करते हैं. आपने देखा होगा कि सौंफ और मिश्री को ज्यादातर खाने के तुरंत बाद खाया जाता है और शादी-पार्टी में भी कटोरी में सौंफ मिश्री रखी होती है.

दरअसल सौंफ मिश्री की जोड़ी ऐसे ही नहीं बनी है, बल्कि इसकी वजह सेहत से जुड़ी है. सौंफ और मिश्री को साथ स्वाद तो अच्छा लगता ही है, साथ ही में आपकी सेहत को भी की फायदे मिलते हैं. तो चलिए जान लेते हैं दोनों चीजों को साथ में खाने के फायदे.

पाचन संबंधित समस्याओं से होता है बचाव
खाने खाने के बाद सौंफ मिश्री को कुछ देर चबाकर खाएं, इससे खाना सही से पचता है और एसिडिटी, गैस, अपच जैसी दिक्कतें नहीं होती हैं. जिन लोगों को अक्सर पेट संबंधित समस्याओं की शिकायत रहती हो उन्हें खाने के बाद हमेशा रोजाना सौंफ मिश्री का सेवन करना चाहिए.

सौंफ मिश्री से मुंह की बदबू रहती है दूर
कई बार मुंह की बदबू की वजह से शर्मिंदा होना पड़ता है, ऐसे में अगर आप खाना खाने के बाद सौंफ मिश्री चबा लेते हैं तो मुंह की बदबू से बचे रहते हैं. इसके अलावा किसी को अगर पान मसाला खाने की आदत हो तो वह उस वक्त सौंफ मिश्री चबा सकता है. इससे धीरे-धीरे पान मसाला की लत छुड़ाने में भी मदद मिलेगी.

पेट की गर्मी होती है शांत
सौंफ और मिश्री…दोनों ही ऐसी चीजें हैं जो ठंडी तासीर की होती हैं, इसलिए साथ में सौंफ मिश्री खाने से पेट की गर्मी शांत होती है और आप की हेल्थ प्रॉब्लम से बचे रहते हैं. गर्मियों में सौंफ मिश्री खाना काफी फायदेमंद रहता है. गर्मी के दौरान सौंफ मिश्री का शरबत भी काफी पायदा करता है.

ये भी मिलेंगे फायदे
सौंफ और मिश्री का रोजाना सेवन करने से आंखें भी हेल्दी रहती हैं. इसके अलावा सौंफ मिश्री का सेवन हीमोग्लोबिन (जिससे शरीर में खून की कमी नहीं होती) बढ़ाने और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने जैसे कई फायदे करता है.