Budget 2024 : 23 जुलाई को बजट पेश करेंगी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, मानसून सत्र में 6 बिल लाएगी सरकार…

संसद का मानसून सत्र अगले हफ्ते से शुरू हो रहा है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई, 2024 को एनडीए सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला केंद्रीय बजट पेश करेंगी. आम जनता की नज़रें इस बजट पर टिकी हुई हैं. सबसे बड़ा सवाल यह है कि निर्मला सीतारमण इस बजट में आम आदमी के लिए क्या लाएंगी? क्या महंगाई पर काबू पाने के लिए कोई विशेष उपाय किए जाएंगे? क्या नौकरी के अवसरों में इज़ाफ़ा होगा? क्या छोटे व्यापारियों को राहत मिलेगी? क्या किसानों के लिए नए योजनाएं लाई जाएंगी?

यह बजट देश की आर्थिक स्थिति को प्रभावित करेगा, इसलिए यह देखना महत्वपूर्ण है कि वित्त मंत्री इस बजट में क्या खास करती हैं. बजट के माध्यम से सरकार अपनी नीतियों और योजनाओं का ऐलान करती है, जिसका प्रभाव देश के हर नागरिक पर पड़ता है. इस बजट में सरकार अपनी आर्थिक नीतियों का रोडमैप पेश करेगी और देश के विकास के लिए नई दिशा निर्देशित करेगी.

मानसून सत्र के दौरान आपदा प्रबंधन कानून में संशोधन सहित छह नए विधेयक पेश किए जाएंगे. वित्त विधेयक के अलावा, सरकार ने 1934 के विमान अधिनियम (Aircraft Act) को बदलने के लिए भारतीय वायुयान विधेयक 2024 को भी सूचीबद्ध किया है.

सत्र के दौरान सूचीबद्ध अन्य विधेयकों में फाइनेंस बिल, डिजास्टर मैनेजमेंट, बॉयलर्स बिल, भारतीय वायुयान विधेयक, कॉफी प्रमोशन एंड डेवलपमेंट बिल और रबर प्रमोशन एंड डेवलपमेंट बिल शामिल हैं. सत्र में डिमांड फॉर ग्रांट्स पर चर्चा और मतदान होगा. इसके अलावा एप्रोप्रिएशन बिल पारित होगा. जम्मू कश्मीर के बजट पर भी चर्चा होगी और बजट पास होगा.