MP News: भोपाल में डेंगू ने पसारे अपने पैर, 26 मरीज मिलने से मचा हड़कंप, चिकित्सकों ने लोगों को दी बचाव की सलाह

भोपाल,18 जुलाई। राजधानी भोपाल में बारिश का मौसम शुरू होने के साथ ही डेंगू ने अपने पैर पसारना शुरू कर दिए हैं। शहर के अस्पतालों में डेंगू के मरीजों की भीड़ भाड़ शुरू हो गई है। दरअसल जिले भर में रुक-रुक कर जारी बारिश के दौर के कारण पानी इकट्ठा हो रहा है। जिसमें लार्वा पनपने के कारण डेंगू वाले मच्छरों की संख्या तेजी बढ़ रही है। जिसका नतीजा ये है कि सिर्फ शहर में ही हर रोज कम से कम तीन मरीज डेंगू पॉजिटिव निकल रहे हैं। वहीं, 15 दिनों की बात करें तो भोपाल में रिकॉर्ड 26 मरीज सामने आ चुके हैं।

कई क्षेत्रों में एकाएक डेंगू के मामलों में तेजी आती जा रही है। शहर के पिपलानी, इंद्रपुरी, साकेत नगर इलाके डेंगू संक्रमण का हॉट स्पॉ बने हुए हैं। राजधानी भोपाल के जयप्रकाश सिविल अस्पताल के चिकित्सकों ने डेंगू के मरीज को दवाइयां देकर सावधानी बरतनी की सलाह दी है। डॉक्टर ने मरीजों से कहा है कि सभी लोग बारिश के मौसम में अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें। डॉक्टरों की माने तो अधिक दिनों तक होने वाले जल भराव के कारण ही डेंगू के मच्छर होते हैं। जहां जल भराव हो उसकी निकासी के लिए लोग भी आगे आए और कार्य करें।

इसके अलावा पूरी बांह की शर्ट और पैंट पहनें साथी घरों के गमले और कूलर में पानी ना जमा होने दे। लोग पानी की टंकी का पानी साफ रखे और घर में साफ-सफाई का भी विशेष तौर पर ध्यान रखा जाए। इधर शहर में बढ़ती डेंगू के मरीजों की संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य अमला भी अलर्ट हो गया है शहर में जगह-जगह दावों का छिड़काव किया जा रहा है साथ ही स्वास्थ्य विभाग लोगों को जागरूक करने के लिए भी पहल कर रहा है।