बरसात में सेंसिटिव हो जाती है स्किन तो फॉलो करें ये स्किन केयर रूटीन

मानसून में गीली मिट्टी की भीनी भीनी खुशबू और बरसात का मौसम आखिर किसे पसंद नहीं आता है. बरसात का मौसम तापमान में गिरावट तो ला देता है लेकिन इसके साथ साथ ये स्किन से जुड़ी कई समस्याएं भी लेकर आता है. इस मौसम में ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए समस्या और भी बढ़ जाती है. ऑयली स्किन वाले लोगों को इस मौसम में दोगुने स्किन प्रॉब्लम्स झेलने पड़ जाते हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप एक तय स्किन केयर रूटीन जरूर फॉलो करें. वहीं अगर आपकी स्किन पहले से सेंसिटिव है तो आपको और भी ज्यादा दिक्कत झेलनी पड़ सकती है. ऐसे में स्किन केयर एक्सपर्ट भी आपको अपनी स्किन का खास ख्याल रखने की सलाह देते हैं. सेंसिटिव स्किन वाले लोगों की दिक्कतें इस मौसम में बढ़ जाती है ऐसे में अगर आप महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसकी जगह आप मानसून में नेचुरल चीजों का ही इस्तेमाल करें. इसमें आप गुलाब जल, एलोवेरा जेल,मुल्तानी मिट्टी जैसी चीजों को शामिल करें.

नेचुरल चीजों की मदद से इस मौसम में आप अपनी स्किन को फ्रेश और ग्लोइंग बना सकती हैं. वहीं अगर आपकी भी स्किन सेंसिटिव है और मानसून में आप अपने लिए एक बेहतर स्किन केयर रूटीन ढूंढ रहे हैं तो आप इस आर्टिकल की मदद ले सकते हैं. आइए जानते हैं मानसून में कैसे रख सकते हैं आप अपनी स्किन का ख्याल.

मानसून में कैसे रखें स्किन का ख्याल

1.ग्रीन टी का इस्तेमाल करें
बरसात के मौसम में स्किन को हाइड्रेटिंग बनाए रखने के लिए आप ग्रीन टी का इस्तेमाल कर सकते हैं. ग्रीन टी में एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज मौजूद होने के साथ-साथ कई एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं जो मानसून में स्किन को नेचुरली हेल्दी और ग्लोइंग बनाने में मददगार होते हैं. बरसात के मौसम में आप ग्रीन टी का इस्तेमाल रिफ्रेशिंग टोनर की तरह कर सकती हैं. जिसके लिए आपको लगभग एक कप ग्रीन टी को तैयार करके उसे ठंडा करना है और ग्रीन टी को ठंडा करने के बाद एक कॉटन पैड की मदद से चेहरे पर अप्लाई या स्प्रे बॉटल की मदद से चेहरे पर स्प्रे करके दो से तीन घंटे के लिए छोड़ देना है. इस तरह से आप घर पर ही ग्रीन टी से टोनर बना सकती हैं.

2.एलोवेरा जेल
बारिश के मौसम में हर किसी को एक्स्ट्रा स्किन केयर करने की जरूरत पड़ती है. स्किन केयर के लिए एलोवेरा जेल को सबसे बेस्ट माना जाता है. इस मौसम में ह्यूमिडिटी के कारण स्किन कई तरह की परेशानियां जैसे खुजली, रेडनेस, इरिटेशन को झेलती है. ऐसे में सेंसेटिव स्किन के लिए एंटीबैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज से भरपूर नेचुरल एलोवेरा जेल का इस्तेमाल लाभकारी साबित होता है.

3.नीम है गुणकारी
बरसात के मौसम में स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने के लिए नीम का इस्तेमाल पुराने समय से किया जाता रहा है. ऐसे में अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो नीम आपके लिए किसी अमृत से कम नहीं है. नीम एंटी फंगल, एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज से भरपूर होता है. जो बरसात के मौसम में कई स्किन प्रॉब्लम्स से बचाव करने में सहायक है.