ग्लोइंग स्किन के लिए लगाती हैं बेसन तो भूलकर भी न करें ये गलती, स्किन हो सकती है खराब

स्किन केयर की बात होते ही अधिकतर लोग मार्केट में मिलने वाले तरह तरह के प्रोडक्ट्स के बारे में बात करने लग जाते हैं, लेकिन इसके अलावा आप घर में मौजूद कुछ चीजों की मदद से भी आसानी से स्किन केयर कर सकती हैं.कुछ घरेलू चीजों की मदद से आप घर पर ही फेस मास्क, स्क्रब, टोनर जैसी चीजें बना सकती हैं. इन चीजों से आपको फायदा जल्दी नहीं मिलेगा लेकिन अगर आप इसे लगातार इस्तेमाल करते रहेंगे तो आपको फर्क जरूर देखने को मिल जाएगा. घरेलू नुस्खों की बात करते ही लोगों के मन में हल्दी चंदन जैसी चीजों का ख्याल सबसे पहले आता है लेकिन किचन में पकौड़े या कढ़ी बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाले बेसन से भी आप स्किन केयर कर सकते हैं. हालांकि बेसन को इस्तेमाल करते वक्त आपको कुछ सावधानी भी जरूर बरतनी चाहिए.

स्किन पर बेसन लगाना बहुत फायदेमंद माना जाता है, इससे न केवल आपकी स्किन ब्राइट होती है बल्कि आपके चेहरे का अतिरिक्त तेल भी कंट्रोल होता है. बेसन को अक्सर फेस पैक के लिए इस्तेमाल किया जाता है. वैसे तो ये सच है कि बेसन हमारी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होती है लेकिन इसका फायदा आपको तभी मिलेगा जब आप इसे सही तरीके से इस्तेमाल करेंगे. आइए जानते हैं बेसन को इस्तेमाल करते वक्त आपको किन गलतियों से बचना चाहिए.

चेहरे पर बेसन लगाते वक्त न करें ये गलती

1.केवल बेसन न लगाएं
कुछ लोग सिर्फ बेसन को पानी में घोलकर एक पेस्ट तैयार करके इसे चेहरे पर लगा लेते हैं. लेकिन अगर आप सिर्फ बेसन को चेहरे पर लगा लेते हैं तो इससे आपकी स्किन ड्राई हो जाती है. इसलिए अगर आप बेसन का फेस पैक तैयार कर रहे हैं तो इसके साथ आप दूध, दही, क्रीम या फिर गुलाब जल जरूर मिलाएं. इससे स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग बनी रहेगी.

2.गंदी स्किन पर न लगाएं बेसन
बेसन के फेस मास्क का फायदा आपको तभी मिलेगा जब आप इसे साफ स्किन पर लगाएंगे. गंदी या फिर चिपचिपी स्किन पर अगर आप बेसन का फेस पैक लगा लेते हैं तो इससे आपको फायदे की जगह नुकसान होने लग जाएगा. गंदे चेहरे पर फेस पैक लगाने से आपको पिंपल्स, रैशेज जैसी समस्याएं हो सकती है.

3.बहुत देर तक न लगाएं रखें
कुछ लोगों को लगता है कि अगर वो लंबे समय तक चेहरे पर बेसन का फेस पैक लगाए रखेंगे तो इससे आपको ज्यादा फायदे मिलेंगे. लेकिन असलियत में ये बिल्कुल उल्टा है. आप अपने चेहरे पर फेस पैक को तबतक ही लगा रहने दें जबतक ये हल्का सूख न जाएं, इसके पूरी तरह से सूखने का इंतजार न करें. इससे आपकी स्किन ड्राई हो सकती है.