ताजमहल के ऊपर मंडराया ड्रोन, वायरल Video ने मचाया हड़कंप, जांच के आदेश

उत्तर प्रदेश के आगरा में बेहद संवेदनशील ताजमहल के ऊपर एक ड्रोन के उड़ने का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है. यह वीडियो उस समय सामने आया है जब ताज महल के 500 मीटर रेडियस को नो फ्लाइंग जोन घोषित है. यह वीडियो रविवार सुबह छह बजे का है. हालांकि सुरक्षा के लिए लगे पुलिस के सीसीटीवी कैमरे में यह ड्रोन कहीं नजर नहीं आ रहा. ऐसे में आशंका है कि किसी व्यक्ति ने इस ड्रोन की एंट्री यमुना की साइड से ताज क्षेत्र में कराई है.

फिलहाल इस मामले में उच्च स्तरीय जांच के आदेश दे दिए गए हैं. वायरल वीडियो में साफ दिख रहा है कि ड्रोन ताजमहल की मुख्य गुंबद के ऊपर उड़ रहा है. बताया जा रहा है कि यह वीडियो ताजमहल घूमने आए किसी पर्यटक ने अपने मोबाइल कैमरे से बनाई है और उसे सोशल मीडिया पर अपलोड किया है. सोशल मीडिया पर अपलोड होने के कुछ घंटे के अंदर ही यह वीडियो तेजी से वायरल होने लगा. इसके बाद आगरा पुलिस, पर्यटन विभाग की पुलिस और ताजमहल की सुरक्षा में तैनात सीआईएसएफ की टीम एक्टिव हो गई हैं.

सर्च ऑपरेशन शुरू
इन सभी टीमों के चुनिंदा अफसरों की एक संयुक्त जांच टीम का गठन किया गया है. यह जांच टीम ताजमहल के आसपास के होटलों में सर्च ऑपरेशन चला कर ड्रोन उड़ने वाले व्यक्ति की तलाश कर रही हैं. उधर, मामला सोशल मीडिया में वायरल होने के बाद एसीपी ताज सुरक्षा अरीब अहमद ने आशंका जताई कि यह वीडियो पुराना भी हो सकता है. उन्होंने बताया कि एक वीडियो ताजमहल के ऊपर उड़ने की सूचना उन्हें मिली है. इसलिए मामले की जांच के लिए एक संयुक्त टीम का गठन किया गया है.

500 मीटर नो फ्लाइंग जोन
यह टीम पता करने की कोशिश कर रही है कि प्रतिबंधित क्षेत्र में ड्रोन कहां से आया. एसीपी ताज सुरक्षा के मुताबिक ताजमहल के 500 मीटर रेडियस को नो फ्लाइंग जोन घोषित किया गया है. वहीं आसपास के इलाके को यलो जोन घोषित गया है. उन्होंने बताया कि आज सुबह निकलने के बाद से लेकर अब तक यहां लगे सभी कैमरों की फुटेज खंगाली गई है, किसी कैमरे में ड्रोन को प्रतिबंधित क्षेत्र में घुसते नहीं देखा गया है.

मामले की जांच शुरू
ऐसे में संभावना है कि यह ड्रोन यमुना पार से आया हो. ये भी संभावना है कि यह वीडियो पुराना हो. फिलहाल मामले की जांच कराई जा रही है. उधर, आगरा में पुरातत्व विभाग के अधीक्षण पुरातत्वविद राजकुमार पटेल ने बताया कि अभी तक ताजमहल प्रभारी और सीआईएसएफ की रिपोर्ट उन्हें नहीं मिली है. उन्हें मामले की जांच के आदेश दे दिए गए हैं. उनकी रिपोर्ट आने के बाद इस मामले में आगे की कार्रवाई की जाएगी.