भारी कंबल को वॉशिंग मशीन में धोना सही होता है? कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती

घर में रखे कंबलों को हाथ से धोना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. पानी में डालने के बाद कंबल इतने भारी हो कि इंसान इसे सही ढंग से धो ही नहीं पता है. ऐसे में अधिकतर लोग कंबल धोने के लिए वाशिंग मशीन का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं वाशिंग मशीन में कंबल को धोना सही होता है या नहीं? अगर आप भी वाशिंग मशीन में कंबल धोते हैं, तो यह खबर आपके लिए है. आज हम आपको बताएंगे कि ऐसा करना सही हो सकता है या नहीं.

डैमेज हो सकती है वाशिंग मशीन- अगर आप भी कंबल को वॉशिंग मशीन में धोने जा रहे है, तो सबसे पहले आपको एक बात का ध्यान रखना होगा. जब भी आप कंबल को वॉशिंग मशीन में डालें उससे पहले उसे पर लगा एक लेबल जरूर चेक करें. अगर लेबल पर दिए गए निर्देशों के अनुसार इसमें लिखा है, कि आप इसे केवल हाथ से धोएं, तो फिर आपको उस कंबल को वॉशिंग मशीन में नहीं धोना चाहिए. अगर लेबल पर लिखा है कि आपको इस कंबल को वॉशिंग मशीन में नहीं धोना है. लेकिन फिर भी आप ऐसी गलती करते हैं, तो कंबल के रुए निकाल सकते हैं और कंबल के साथ-साथ वाशिंग मशीन भी डैमेज हो सकती है.

इस्तेमाल करें कम वजन वाला कंबल-कंबल धोते वक्त आपको उसके वजन का अंदाजा लगाना होगा. अगर कंबल को पानी डालने के बाद 7, 8 किलो से ज्यादा हो जाता है, तो आपको इसे वाशिंग मशीन में धोने से बचना चाहिए. क्योंकि मशीन ज्यादा वेट नहीं ले पाती है और इससे वह जल्द खराब होने लगती है. अगर आपकी मशीन कंपनी वाली है और कम वजन वाला कंबल धो देती है, तो आपको इसे धोने के बाद धूप में सुखाना चाहिए. कुछ लोग कंबल को वॉशिंग मशीन में सुखा देते हैं. इससे ड्रायर खराब हो सकता है.मशीन को पानी से ज्यादा न भरें- जब भी आप कम वजन वाला कंबल वाशिंग मशीन में धोए, तो ध्यान रहे कि मशीन को पानी से ज्यादा नहीं भरना है. अगर आप मशीन को ज्यादा पानी से भर देते हैं, तो मशीन के डैमेज होने की संभावना बढ़ जाती है. कंबल धोते वक्त अगर आपके मन में यह सवाल रहता है कि इससे कहीं कंबल के रुए या फिर कंबल खराब ना हो जाए, इसलिए आप कंपनी का वाशिंग मशीन यूज करें और मशीन चालू करने से पहले आपकी वाशिंग मशीन की जेंटल सेटिंग कर सकते हैं.