बारिश में भीगना है पसंद तो जान लें नहाने के बाद कौन सी गलतियां करने से बचें

मानसून पूरे देश में अपने परवान पर है. हर राज्य में बदरा खूब झमाझम बरस रहे हैं. इस सुहाने मौसम को एंजॉय करना तो हर किसी को अच्छा लगता है. कुछ ऐसे लोग होते हैं जो रिमझिम करती बूंदों को बालकनी या खिड़की से देखकर महसूस करना पसंद करते हैं तो वहीं बारिश में नहाने वालों की भी कोई कमी नहीं है. फिलहाल बारिश में भीगने के बाद फ्लू हो जाना सबसे आम बात होती है, लेकिन अगर छोटी-छोटी चीजों को ध्यान में रखा जाए तो न सिर्फ बीमार होने से बचा जा सकता है, बल्कि आपकी त्वचा पर भी एलर्जी होने का डर नहीं रहेगा.

बारिश में भीगना बच्चों से लेकर बड़ों तक को पसंद होता है. आप भी उन लोगों में से हैं जो बारिश होते ही खुद को रोक नहीं पाते हैं और जमकर भीगते हैं तो जान लें कि आपको इसके बाद किन सावधानियों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए ताकि आप हेल्दी रहकर मानसून को एंजॉय कर सकें.

बारिश में भीगने के बाद तुरंत करें ये काम
बारिश में नहाया है तो ज्यादा देर तक गीले कपड़ों में न रहें. इसके तुरंत बाद सादा पानी से नहाएं. इसके अलावा बालों को भी शैंपू करना चाहिए. और बालों को तुरंत सुखाएं. अगर आप नहा नहीं पा रहे हैं तो तुरंत कपड़े चेंज करना चाहिए. इससे आप जुकाम, बुखार जैसी वायरल समस्याओं से बचे रहेंगे.

एंटी-बैक्टीरियल क्रीम लगाएं
बारिश में भीगने के बाद शरीर पर बैक्टीरिया हो सकते हैं, जिससे स्किन एलर्जी होने का डर रहता है, इसलिए नहाने के बाद भी शरीर को अच्छी तरह पोछकर, हाथ-पैरों में एंटी-बैक्टीरियल क्रीम लगानी चाहिए.

नहाने के बाद न करें ये काम
बारिश में भीगे हैं तो इसके तुरंत बाद एसी या फिर पंखे-कूलर में बैठने की गलती न करें. इससे आपको बहुत जल्दी ठंड जकड़ सकती है. नहाने के बाद सूखे कपड़े पहनें और फिर कुछ देर नॉर्मल रूम टेम्पेरचर में रहें.

शरीर को गर्म रखने के लिए करें ये काम
बारिश में भीगने के बाद शरीर को गर्म रखने और एनर्जी बूस्ट करने के लिए अदरक वाली चाय या फिर कुछ सिंपल मसालों से बना काढ़ा लेना चाहिए. हर्बल टी भी काफी फायदेमंद रहती है. इससे आपको ठंड भी नहीं लगेगी और सर्दी-खांसी से भी बचाव होगा. इस तरह से आप कुछ छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखते हुए बारिश को जमकर एंजॉय कर सकते हैं.