किसी वरदान से कम नहीं Moringa Water, एक साथ कई बीमारियों में पहुंचाता है आराम…

हर सुबह सबसे पहले पानी पीने की सलाह दी जाती है। लेकिन अगर यह पानी औषधीय तत्वों से भरपूर हो तो यह शरीर को और भी ज्यादा फायदे पहुंचाता है। मोरिंगा को सहजन भी कहा जाता है. सहजन की पत्ती का पानी रोजाना पीने से कई बीमारियों को ठीक करने की क्षमता रखता है। इस पानी को जादुई पानी कहा जाता है क्योंकि इसका पोषण मूल्य बहुत अधिक है और इसे रोजाना पीना फायदेमंद हो सकता है।

मोरिंगा एक वरदान है
मोरिंगा यानी सहजन की पत्तियां, तना, फूल और फल सभी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इस पौधे का रोजाना सेवन करने से कई पोषक तत्वों की कमी को पूरा किया जा सकता है। अगर खाली पेट मोरिंगा की पत्ती का पानी पिया जाए तो शरीर को ये सारे फायदे मिलते हैं।

मोरिंगा पाउडर कैसे पियें
मोरिंगा का पानी पीने के लिए मोरिंगा या सहजन की पत्तियों को सुखाकर पाउडर बना लें। इस पाउडर का एक चम्मच लें और इसे एक लीटर पानी में पांच मिनट तक उबालें। फिर इस पानी को पी लें. आप चाहें तो ताजी मोरिंगा की पत्तियों को पानी में उबाल भी सकते हैं। इस पानी को रोज सुबह पिएं। जानिए सुबह पानी पीने के फायदे.

किसी मैजिक से कम नहीं Moringa Water, एक साथ कई बीमारियों में पहुंचाता है आराम

दर्द से राहत
मोरिंगा जोड़ों के दर्द, गठिया के दर्द और हड्डियों के दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है। मोरिंगा में सूजन-रोधी गुण होते हैं। यह सूजन को कम करता है और दर्द से राहत देता है। इन पत्तियों में दर्द निवारक तत्व पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनोइड्स मौजूद होते हैं। इस वजह से अगर रोजाना मोरिंगा पानी का सेवन किया जाए तो जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है।

किसी मैजिक से कम नहीं Moringa Water, एक साथ कई बीमारियों में पहुंचाता है आराम

वेट लॉस में मदद और बूस्ट मेटाबॉलिज्म
मोरिंगा का पानी रोजाना पीने से मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है। जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है. कम कैलोरी और पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण यह शरीर को आवश्यक पोषण भी प्रदान करता है और तृप्ति का एहसास देता है। सुबह पानी पीने से क्रेविंग कम होती है और वजन कम होता है।

मधुमेह रोगियों के लिए वरदान
जिन लोगों को टाइप 2 मधुमेह है। इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार और रक्त शर्करा को नियंत्रित करने के लिए इनका सेवन किया जाना चाहिए। सुबह का पानी प्री-डायबिटिक लक्षणों पर तुरंत असर दिखाता है और ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखता है।