IPS Dipka के छात्र शिवम सिहाग ने 7th स्टेट कैडेट बॉयज एंड गर्ल्स ताइक्वांडो चैंपियनशिप में किया अपने प्रतिद्वंदी को चारों खाने चित्त, नेशनल चैंपियनशिप में चयनित होकर विद्यालय एवं अपने परिवार का नाम रोशन

कोरबा, 13 जुलाई । इंडस पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों को सतत रूप से आत्मरक्षा के गुण विशेष प्रशिक्षक द्वारा प्रतिदिन सिखाए जाते हैं। यहां अध्यनरत विद्यार्थी समय-समय पर विभिन्न प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेते हैं एवं अपनी कला का प्रदर्शन कर स्वर्ण, रजत एवं कांस्य पदक जीत कर विद्यालय एवं अपने परिवार का नाम रोशन करते रहे हैं।20th जूनियर न्यूज एंड गर्ल्स 7th स्टेट कैडेट ताइक्वांडो चैंपियनशिप जो कि 5 से 7 जुलाई 2024 को रायगढ़ में आयोजित हुई थी ,जिसमें इंडस पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों ने भाग लेकर अपनी प्रतिभा का परचम लहराया और एक बार फिर साबित कर दिया कि इंडस पब्लिक स्कूल के विद्यार्थी किसी भी क्षेत्र में अपनी प्रतिद्वंदियों को मात देने में माहिर हैं। इंडस पब्लिक स्कूल दीपका के ताइक्वांडो प्रशिक्षक श्री लीलाराम यादव के कुशल दिशा निर्देशन में विद्यार्थियों ने इस प्रतियोगिता में हिस्सा लिया एवं कई पदक जीते। गौरतलब है कि विद्यालय के छात्र शिवम सिहाग ने 68 किलोग्राम वर्ग में अपने प्रतिद्वंद्वी को ‘ दिन में भी तारे दिखाए,एवं सीनियर बॉयज एंड गर्ल्स ताइक्वांडो चैंपियनशिप प्रतियोगिता में नेशनल के लिए चयनित होते हुए अपनी काबिलियत पर मोहर लगाई एवं अपने निकटतम प्रतिद्वंदी को धूल चटाई।


20th जूनियर बॉयज एंड गर्ल्स ताइक्वांडो चैंपियनशिप जो कि रायगढ़ क्लब में आयोजित हुआ था जिसमें इंडस पब्लिक स्कूल दिक्कत के विद्यार्थियों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। शिवम सियाग में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए नेशनल चैंपियनशिप हेतु अपनी जगह सुनिश्चित की। शिवम सुहाग को नेशनल चैंपियनशिप में हिस्सा लेने का सुनहरा मौका मिलेगा। सभी प्रतिभागियों को अच्छी तरह से प्प्रशिक्षित करने में विद्यालय के ताइक्वांडो प्रशिक्षक श्री लीलाराम यादव का महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

विद्यालय के प्राचार्य डॉक्टर संजय गुप्ता ने विद्यार्थियों को उनके उज्जवल भविष्य की बधाई दी एवं अपने प्रेरणादाई उद्बोधन में कहा कि आत्मरक्षा आपको ऐसे उपकरण और कौशल प्रदान करती है जिनकी आपको किसी खतरनाक स्थिति का आत्मविश्वास से आकलन करने और प्रभावी ढंग से उससे निपटने के लिए आवश्यकता होती है। इससे अधिक सशक्त कुछ भी नहीं है। यह आपको आत्मविश्वास हासिल करने और अपने डर पर नियंत्रण करने में मदद करता है और आत्मविश्वास अपने आप में एक महाशक्ति की तरह है।आत्मरक्षा आपके ध्यान और एकाग्रता को बेहतर बनाती है। नतीजतन, यह आपको तनावपूर्ण स्थितियों में ध्यान केंद्रित करना सिखाती है।यह आपको हमले के दौरान खुद का बचाव करने के लिए बुनियादी चालें और अधिक जटिल कौशल सीखने की क्षमता देता है। खुद का बचाव कैसे करें, यह जानने से आपको सार्वजनिक रूप से कम चिंतित महसूस करने में मदद मिल सकती है, या रात में अकेले चलते समय डर नहीं लगेगा।आत्मरक्षा शरीर को प्रशिक्षित करने, कैलोरी जलाने और शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का मज़ेदार और शक्तिशाली तरीका प्रदान करती है। व्यायाम आपके मूड को बेहतर बनाने में भी मदद करता है, जो अवसाद और अन्य समस्याओं से जूझ रहे लोगों की मदद करता है।


हम विद्यालय के विद्यार्थियों को प्रत्येक तरह से प्रशिक्षित करने में कटिबद्ध हैं और आने वाले समय में हम विद्यार्थियों की प्रत्येक प्रतिभाओं को निखारकर एक गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने में अग्रसर रहेंगे। आज के इस बदलते परिवेश के मद्देनजर आत्मरक्षक की कला प्रत्येक को सीखनी ही चाहिए ताकि संकट पूर्ण स्थिति में हम अपनी सुरक्षा सुनिश्चित कर सकें।