सेहत के लिए रामबाण से कम नहीं हैं ये बीज, डाइट में शामिल करने से मिलेंगे कई फायदे

‘आपकी सेहत ही आपकी सबसे बड़ी दौलत है’. ये बचपन से हमें सिखाया जाता है. ये सच भी है. इसीलिए डाइट को अच्छा रखने के लिए हम अपने खानपान का विशेष का ध्यान रखते हैं. इसके लिए प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम, हेल्दी फैट्स, आयरन और फाइबर सहित कई पोषक तत्व हम अपनी डाइट में शामिल करते हैं. ये पोषक तत्व हमें हरी सब्जियां, फल, अनाज और डेयरी प्रोडक्ट्स में मिल जाते हैं. लेकिन इन फल सब्जियों के साथ-साथ खानपान में बीजों की भी बहुत अहम भूमिका होती है. इन बीजों को आप कई तरीकों से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. वहीं इन सीड्स की मदद से आप कई सारी हेल्दी डिशेज भी बना सकते हैं.

हेल्दी और फिट रहने के लिए खानपान का खास ध्यान रखना जरूरी है. आज के समय कई ऐसे बीज हैं, जो बिल्कुल सुपरफूड्स की तरह काम करते हैं. इनमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बहुत जरूरी हैं. ऐसे में आज आपको बताएंगे कि कौन से वो बीज हैं जो सेहत को कई पोषक तत्व देते हैं और इन्हें खानपान का हिस्सा बनाने पर सेहत भी अच्छी रहती है.

सूरजमुखी के बीज
सूरजमुखी के बीज को नट्स और ड्राई फ्रूट्स के साथ खाने से शरीर को बहुत फायदे मिलते हैं. इन सीड्स में विटामिन-ई पाया जाता है. साथ ही इसमें काफी मात्रा में प्रोटीन और हेल्दी फाइबर पाए जाते हैं. इसके कारण ये हार्ट हेल्थ और इम्यूनिटी को बेहतर बनाने में मदद करता है. प्रेगनेंट महिलाओं को हेल्दी रखने में भी सूरजमुखी के बीज फायदेमंद माने जाते हैं. वहीं काले या सफेद तिल भी सेहत के लिए लाभकारी हैं. ये छोटे-छोटे बीज कई तरह के पोषक तत्वों का भंडार हैं. इनसे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में काफी मदद मिलती है. इनको खाने से शरीर की हड्डियां काफी मजबूत होती हैं.

पंपकिन सीड्स
सेहत के लिए पंपकिन सीड्स भी काफी फायदेमंद मानी जाती है. इनमें अमीनो एसिड और ओमेगा 3 फैटी एसिड के साथ-साथ जरूरी मिनरल्स जैसे जिंक, मैग्नीनिशयम भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. अगर हर दिन पंपकिन सीड्स खाया जाए तो इससे वजन भी कंट्रोल में आ जाता है. वहीं चिया सीड्स से भी शरीर को कई लाभ मिल जाते हैं. रोजाना दो चम्मच खाने से वेट लॉस में ये काफी मदद करता है.

अलसी के बीज
अलसी के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं. इनमें प्लांट बेस्ट ओमेगा -3 फैटा एसिड भी पाया जाता है.कुछ लोगों को इसे पचाने में दिक्कत हो सकती है. इसलिए इस पाउडर बनाकर या फिर सलाद के रूप में खाना ज्यादा फायदेमंद होता है. अगर आपको कब्ज या फिर पेट से जुड़ी कोई भी समस्या है तो अलसी के बीज अपनी डाइट में आप जरूर शामिल करें.