CG Weather: 20 जिलों में औसत से कम बारिश, अब तक सबसे कम बारिश सरगुजा में; सबसे ज्यादा बारिश सुकमा जिले में दर्ज

रायपुर, 10 जुलाई। प्रदेश के 13 जिलों में अब तक औसत बारिश हो चुकी है जबकि 20 जिलों में औसत से कम बरसात हुई है। 9 जुलाई तक प्रदेश में 214.4 मिलीमीटर यानी 8.44 इंच बारिश रिकॉर्ड की गई, जो औसत से 28% कम है। 1 जून से अब तक 260.8 मिलीमीटर बारिश हो जानी चाहिए थी।

प्रदेश में अब तक सबसे ज्यादा बारिश सुकमा जिले में 314.8 मिलीमीटर हुई है। वहीं, सबसे कम बारिश सरगुजा में 103.6 मिलीमीटर रिकॉर्ड की गई है। मंगलवार को रायपुर समेत कई जिलों में अच्छी बारिश हुई। जिसके कारण लोगों को उमस और गर्मी से राहत मिली।

मध्य छत्तीसगढ़ में 11-13 जुलाई तक मानसून में तेजी

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि रायपुर और दुर्ग संभाग में आज बारिश की गतिविधियां कम रहने की संभावना है। इसके बाद राजधानी समेत मध्य छत्तीसगढ़ में 11 से 13 जुलाई तक मानसून की गतिविधियों में तेजी आएगी। इस दौरान अच्छी बारिश होने के आसार हैं।

रायपुर में आज ऐसा रहेगा मौसम

राजधानी रायपुर में बुधवार को दिनभर पानी गिरने के आसार कम हैं। हालांकि हल्के बादल रहेंगे। शाम को या रात में हल्की बौछारें पड़ने की संभावना है। इससे गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी। दिन का तापमान 34 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है। इस वजह से दिन में उमस बेचैन करेगी।

मंगलवार को बारिश हुई, पर उमस से राहत नहीं

रायपुर में मंगलवार शाम को करीब आधे-पौन घंटे में पांच से सात मिलीमीटर बारिश हुई। इससे पहले सुबह मौसम साफ रहा। दोपहर में अधिकतम तापमान 35.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। यह सामान्य से 3.4 डिग्री ज्यादा था। इस वजह से दोपहर के बाद गर्मी ने खासा परेशान किया।

रात का पारा भी 25 डिग्री से ज्यादा पहुंच गया। यह भी सामान्य से करीब आधा डिग्री ज्यादा रहा। सुबह हवा में नमी 85 फीसदी रही। यह शाम को 62 फीसदी के आसपास रिकॉर्ड की गई।