घर में ऐसे तैयार करें चाय का मसाला, रिमझिम बारिश का मजा हो जाएगा दोगुना

मानसून आते ही अधिकतर लोग कहींं न कहीं घूमने का प्लान जरूर करने लगते हैं. ज्यादातर लोग उत्तराखंड की खूबसूरत वादियों में परिवार और दोस्तों के साथ जाना पसंद करते हैं. लेकिन अपनी लोकप्रियता की वजह से आजकल उत्तराखंड में भीड़ भाड़ काफी बढ़ गई है. अब आप किसी भी मौसम में उत्तराखंड जाएंगे तो यहां आपको भीड़ ही मिलेगी, ऐसे में आप अपने परिवार के साथ समय भी नहीं बिता पाएंगे और सही से घूम भी नहीं पाएंगे. इस परिस्थिति में आप भारत की और भी खूबसूरत जगहों पर घूमने का प्लान कर सकते हैं. इसमें से एक है दार्जिलिंग का मिरिक. आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंग कि आप किस तरह दार्जिलिंग पहुंच सकते हैं और यहां आप क्या क्या एक्सप्लोर कर सकते हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में.

दार्जिलिंग अपनी प्राकृतिक खूबसूरती और चाय बागानों के लिए मशहूर है. वहीं ये शहर अपनी सांस्कृतिक वास्तुकला के लिए भी जानी जाती है. यहां एक पल धूप तो दूसरे ही पल बारिश का खूबसूरत मंजर आपको देखने को मिल सकता है. दार्जिलिंग में आप पहाड़ की बर्फिली हवा का लुत्फ उठा सकते हैं. वहीं किसी भी जगह जाने से पहले आपको उस जगह के बारे में सारी जानकारी जुटा लेनी चाहिए जैसे कि ठहरने की जगह, फेमस फूड, घूमने की जगहें, टिकट का किराया जैसी सारी जानकारी आपको पहले ही जुटा लेनी चाहिए. इस आर्टिकल की मदद से आप इन सभी सवालों के जवाब ढूंढ सकते हैं.

मिरिक की खूबसूरती है अद्भुत
मिरिक एक लेप्चा शब्द मीर योक से लिया गया है जिसका मतलब है आग से जला हुआ स्थान. मिरिक समुद्र तल से लगभग 1767 मीटर का ऊंचाई पर स्थित है एक बेहद खूबसूरत पर्यटक सथल है. चाय के खूबसूरत बागान और यहां की प्राकृतिक सुंदरता और शांति पहली नजर में आपका मन मोह लेंगे. ये कहना गलत नहीं होगा कि शायद यहां जाने के बाद आपको वापस आने का दिल ही न करे.

मिरिक के खूबसूरत टी गार्डन और झील मोह लेंगे आपका मन
मिरिक में मौजूद खूबसूरत टी गार्डन की हरियाली आपकी आंखों को ठंडक देंगे, वहीं यहां मौजूद झील के किनारे बैठकर आप आंतरिक शांति का एहसास कर सकते हैं. इस लेक में आप बोटिंग का मजा भी ले सकते हैं.

कैसे पहुंचे मिरिक?
अगर आपके पास समय की कमी है तो आप हवाई मार्ग के जरिए मिरिक जा सकते हैं. इसके लिए आपको बागडोगरा तक के लिए फ्लाइट की टिकट लेनी होगी. यहां से आप टैक्सी बुक करके मिरिक पहुंच सकते हैं. या फिर आप बाइक भी रेंट पर लेकर पहाड़ की खूबसूरत वादियों का लुत्फ लेते हुए मिरिक आ सकते हैं. यहां आप होटल पहले से बुक करके जाएं तो आपको असुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा.