घर में ऐसे तैयार करें चाय का मसाला, रिमझिम बारिश का मजा हो जाएगा दोगुना

चाय के शौकीन तो गर्मी में भी अपनी इस फेवरेट ड्रिंक को मना नहीं करते हैं, फिर बात जब बारिश के सुहाने मौसम की हो तो लोग जमकर चाय और भजिया की पार्टी करते हैं. इस मौसम में सादा की बजाय अगर मसाला चाय मिल जाए तो रिमझिम बारिश का मजा दोगुना हो जाता है. कुछ लोगों को मार्केट में मिलने वाला चाय का मसाला पसंद नहीं होता है, ऐसे में आप घर पर ही चाय का मसाला तैयार कर सकते हैं और स्टोर करके रख सकते हैं. यह मसाला आपके पूरे मानसून सीजन के लिए हो जाएगा.

बाहर बारिश हो रही हो तो खिड़की के पास या बालकनी में बैठकर मसाला चाय की चुस्कियां लेने का मजा ही अलग होता है. आप भी उन लोगों में से हैं जो किसी भी मौसम में चाय को मना नहीं कर पाते हैं तो जान लीजिए कि घर पर किन चीजों से आप चाय का मसाला बना सकते हैं और इसे कैसे स्टोर करना चाहिए ताकि यह लंबे वक्त तक खराब न हो.

चाय का मसाला तैयार करने के लिए इनग्रेडिएंट्स
घर पर चाय का मसाला बनाने के लिए आपको कुछ बेसिक इनग्रेडिएंट्स जैसे, 4 से 5 दालचीनी के टुकड़े, अदरक की जगह सौंठ (आधा कटोरी), हरी इलायची (कम से कम 8 से 10), जायफल का पाउडर (2 चुटकी), आधा टेबलस्पून काली मिर्च, आधी टेबल स्पून लौंग, आधा टीस्पून सौंफ चाहिए होंगे.

कैसे तैयार करें चाय का मसाला
सबसे पहले सौंठ यानी सूखी अदरक के टुकड़ों को कूट लें और इसके बाद ग्राइंडर में डालकर महीन पाउडर बनाकर अलग रख लें. अब एक पैन को हल्का गर्म करें और इसमें सभी साबुत मसालों को ड्राई रोस्ट करें. जब खुशबू आने लगे तो एक प्लेट में मसाले निकालकर हल्के ठंडे होने दें और फिर ग्राइंडर में डालकर इसे भी महीन पीस लें. अब सभी मसाले को सौंठ के पाउडर में डाल दें और साथ में जायफल का पाउडर भी मिला दें. इस तरह से आपका मसाला तैयार हो जाएगा.

स्टोर और इस्तेमाल करने का तरीका
सबसे पहली पानी में चीनी-पत्ती डालकर चाय बनने के लिए चढ़ा दें और उबाल आने के बाद इसमें दूध एड करें. जब चाय पूरी तरह पकने पर आ जाए तो इसमें जरूरत के मुताबिक, मसाला डालें और दो उबाल आने के बाद गैस बंद कर दें. इस तरह से गर्मागर्म मसाला चाय तैयार हो जाएगी. तैयार किए गए इस मसाले को किसी कांच के एयरटाइट डिब्बे में भरकर स्टोर करें और ऐसी जगह रखें जहां इसमें सीलन लगने का डर न हो. इस तरह से ये मसाला आराम से तीन से चार महीन या इससे ज्यादा दिनों तक खराब नहीं होता है.