CG Vyapam Bharti : छत्‍तीसगढ़ में व्‍यापमं परीक्षा को लेकर सामने आया बड़ा अपडेट, लाखों युवाओं को मिलेगी सरकारी नौकरी

छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) CG के युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी लेकर आया है। इससे छत्‍तीसगढ़ के लाखों युवाओं को सरकारी नौकरी मिलने वाली है।

CG Vyapam ने होने वाली परीक्षाओं को लेकर बड़ा अपडेट दिया है। विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव की वजह से छत्‍तीसगढ़ में आचार संहिता लगी हुई थी जिसके चलते लगभग 8 परीक्षाएं अटकी हुईं थी। अब लगभग 1 महीने बाद आचार सहिंता हटी है। इसके बाद व्‍यापमं ने इन परीक्षाओं को लेकर बड़ी जानकारी शेयर की है।

9 महीने से अटकी थी भर्ती प्रक्रिया


छत्‍तीसगढ़ में 2023 विधानसभा चुनाव के चलते आचार संहिता लगने के बाद भर्ती प्रक्रिया पर रोक लग गई थी जिसके चलते 8 परीक्षाओं के एग्‍जाम फॉर्म भराए गए थे पर आचार स‍ंहिता के चलते ये परीक्षाएं नहीं हो सकी और परीक्षा की डेट को आगे बढ़ा दिया गया था। इसके बाद 2024 आते ही लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया और इस ऐलान के बाद फिर से चुनाव आचार संहिता लागू हो गई। इस चुनाव और आचार संहिता के कारण 8 परीक्षाओं के एग्‍जाम की तारीख का व्‍यापामं शेड्यूल जारी नहीं कर पाया था।

व्‍यापामं ने जारी किया शेड्यूल


छत्‍तीसगढ़ की 9 महीने से रुकी परीक्षाओं का शेड्यूल अब व्‍यापामं ने जारी कर दिया है। अब आने वाले दिनों में होने वाली भर्ती परीक्षाओं को लेकर सोमवार को व्‍यापामं ने शेड्यूल जारी कर दिया है।

इस शेड्यूल में बताया गया है कि छत्‍तीसगढ़ में 8 भर्ती परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। इनमें प्रयोगशाला तकनीशियन, छात्रावास अधीक्षक, मत्स्य निरीक्षक समेत अन्य परीक्षाएं हैं। इन भर्ती परीक्षाओं के लिए 16 लाख से ज्यादा युवाओं ने परीक्षा फॉर्म डाला है।

इन तारीखों में होगा प‍रीक्षाओं का आयोजन


छत्‍तीसगढ़ में व्‍यापामं के द्वारा जारी किए शेड्यूल में बताया गया है कि लगभग 9 महीनों से किसी न किसी कारण से रुकी भर्ती परीक्षाओं का आयोजन 28 जुलाई से लेकर 20 अक्टूबर तक किया जाएगा। इन लगभग 2 महीनों तक चलने वाली प‍रीक्षाओं में सभी रुकी 8 भर्तियों की परीक्षाओं को कराया जाएगा और इससे छत्‍तीसगढ़ के बेरोजगार युवाओं को रोजगार के साथ सरकारी नौकरी मिल जाएगी।