Assembly By elections : 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग कल, NDA और INDIA के बीच मुकाबला कड़ा

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के बाद देश भर के सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर 10 जुलाई को उपचुनाव होना है. जिन सीटों पर उपचुनाव होने हैं, उनमें से कुछ सीटें लोकसभा चुनाव के बाद खाली हुई हैं. क्योंकि कई विधायकों ने लोकसभा चुनाव में हिस्सा लेने के लिए विधायकी छोड़ी थी, लिहाजा वह विधानसभा सीटें खाली हो गई हैं. वहीं, कुछ विधायकों के निधन के बाद विधानसभा सीट खाली हो गई.

जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं उनमें रूपौली (बिहार), विक्रवंडी (तमिलनाडु), अमरवाड़ा (मध्य प्रदेश), बद्रीनाथ और मंगलौर (उत्तराखंड), जालंधर पश्चिम (पंजाब), रायगंज, राणाघाट दक्षिण, बागदा और मानिकतला (पश्चिम बंगाल), देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ (हिमाचल प्रदेश) शामिल हैं. सात राज्यों की इन 13 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव बुधवार 10 जुलाई को होंगे. मतों की गिनती 13 जुलाई को होगी.

हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश की देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ विधानसभा क्षेत्रों के लिए उपचुनाव के लिए मतदान 10 जुलाई को होगा. ये तीन सीट तीन निर्दलीय विधायकों के इस्तीफे के बाद खाली हुई थीं, जिन्होंने फरवरी में हुए राज्यसभा चुनाव में बीजेपी उम्मीदवार को वोट दिया था और बाद में बीजेपी में शामिल हो गए थे.

रूपौली में NDA और INDIA की टक्कर

रूपौली विधानसभा सीट उपचुनाव में RJD की बीमा भारती का मुकाबला JDU उम्मीदवार कलाधर प्रसाद मंडल और निर्दलीय शंकर सिंह से है. शंकर सिंह पूर्व में लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के विधायक रहे थे. लोकसभा चुनाव में पराजय का सामना करने के बाद भारती फिर से RJD उम्मीदवार के तौर पर चुनावी मैदान में हैं.

पश्चिम बंगाल में TMC-BJP के बीच मुकाबला

पश्चिम बंगाल की मानिकतला, रायगंज, राणाघाट दक्षिण और बगदाह सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं. इन चार सीटों में से तीन बीजेपी विधायक सत्तारूढ़ टीएमसी में शामिल हो गए थे और हाल ही में खत्म हुए लोकसभा चुनाव लड़े थे, लेकिन चुनाव हार गए. ये सीटें रायगंज, राणाघाट दक्षिण और बगदाह हैं. TMC के पूर्व विधायक साधन पांडे के निधन के बाद मानिकतला सीट खाली हो गई थी.