न आयरन मैन, न हैरी पॉटर, इन दो हॉलीवुड फिल्मों से इंस्पायर्ड है प्रभास की Kalki 2898 AD!

प्रभास स्टारर ‘कल्कि 2898 एडी’ 27 जून को सिनेमाघरों में रिलीज हुई. तब से फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कब्जा किया हुआ है और बेहतरीन प्रदर्शन कर रही है. फिल्म लगातार नए-नए रिकॉर्ड अपने नाम कर रही है. इसने शाहरुख खान की फिल्म को भी पीछे छोड़ दिया है. इतना कि कई लोग इसकी तुलना हॉलीवुड फिल्म हैरी पॉटर से कर रहे हैं. लेकिन ये फिल्म हैरी पॉटर से इंस्पायर्ड नहीं है. बल्कि ये फिल्म दूसरी हॉलीवुड फिल्मों से इंस्पायर्ड है. इस बात का खुलासा खुद फिल्म के डायरेक्ट नाग अश्विन ने किया.

हाल ही में एक इंटरव्यू में नाग अश्विन से पूछा गया कि क्या मार्वल की ‘आयरन मैन’ फ्रैंचाइजी से भी इंस्पायर्ड थी. इसके जवाब में नाग ने कहा, “हम मार्वल की फ़िल्में देखते हुए बड़े हुए हैं. मैं कहूंगा कि ‘आयरन मैन’ की तुलना में ‘गार्डियंस ऑफ द गैलेक्सी’ का असर ज्यादा था. साथ ही, जाहिर तौर पर ‘स्टार वॉर्स’ का भी काफी असर है. मुझे स्टार वार्स बहुत पसंद है इसलिए ये मेरे दिमाग में पहले से था.” उन्होंने ये भी बताया कि हर्षित रेड्डी का किरदार स्टार वार्स के किरदार ल्यूक स्काईवॉकर से लिया गया था.

‘हैरी पॉटर’ से कुछ नहीं
नाग ने ‘हैरी पॉटर’ से फिल्म को इंस्पायर्ड मानने से भी इंकार कर दिया. खासकर कमल हासन के सुप्रीम यास्किन के रोल, जिसे हॉलीवुड फ्रैंचाइजी के लॉर्ड वोल्डेमॉर्ट पर बनाया गया था. उन्होंने कहा, “हमारे रिफरेंस में ये बूढ़े तिब्बती भिक्षु थे, जिनकी उम्र 120-130 साल मानी जाती है. कमल हासन सर हमेशा ऑस्कर वाइल्ड के 1890 के फिलोसोपि नोवल ‘द पिक्चर ऑफ डोरियन ग्रे’ से डोरियन ग्रे के रोल के बारे में ही बात करते थे. यही सर की इंस्पिरेशन थी.

वर्ल्डवाइड 800 करोड़ का कलेक्शन
फिल्म में प्रभास, भैरवा के रोल में और अमिताभ बच्चन अश्वत्थामा, कमल हासन सुप्रीम यास्किन, दीपिका पादुकोण सुमति के रोल में नजर आए. उनके अलावा और भी कई कलाकार फिल्म में नजर आए. फिल्म की कमाई को देखकर अंदाजा लगाया जा रहा है कि ये जल्द ही वर्ल्डवाइड 1000 करोड़ का कलेक्शन भी कर लेगी. क्योंकि अब तक 800 करोड़ से ज्यादा का कलेक्शन तो ये फिल्म पहले ही कर चुकी है.