BJP की प्रदेश कार्यसमिति बैठक 10 जुलाई को

0.पंचायत और नगरीय निकाय चुनाव की रणनीति पर मंथन

रायपुर,08 जुलाई । छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने गांव और शहरों में सरकार बनाने की तैयारियों को तेज कर दिया है। प्रदेश स्तर पर रणनीति तैयार कर 10 जुलाई को रायपुर में बड़ी बैठक बुलाई गई है। इस बैठक में प्रदेश संगठन के नेताओं के साथ मंडल से लेकर ब्लॉक अध्यक्षों को आमंत्रित किया गया है। बैठक के उपरांत पार्टी राज्य में पंचायत और नगरीय निकाय चुनाव की तैयारी में जुट जाएगी।

पिछले नगरीय निकाय चुनाव में हार से सबक
2019 के नगरीय निकाय चुनावों में बीजेपी ने राज्य के सभी 14 नगर निगमों में महापौर का चुनाव हारा था। इस बार पार्टी ने चुनाव की तैयारियां अभी से शुरू कर दी हैं। पार्टी नेताओं के अनुसार, 10 जुलाई को राजधानी रायपुर में प्रदेश कार्यसमिति की बैठक होगी। इसके बाद पंचायत प्रतिनिधियों, मंडल और जिलाध्यक्षों की बैठक भी आयोजित की जाएगी।

महापौर और अध्यक्ष के चुनाव में बदलाव
राज्य में भाजपा की सरकार बनने के बाद इस बार नगरीय निकाय चुनाव में महापौर और अध्यक्ष का चुनाव प्रत्यक्ष कराने की तैयारी की जा रही है। साथ ही पंचायत चुनाव भी नगरीय निकाय चुनाव के साथ कराए जाने की योजना है। इस विषय पर बड़ा फैसला होना बाकी है।

पंचायत और नगरीय निकाय के प्रतिनिधियों से राय
पार्टी नेताओं ने बताया कि पंचायत और नगरीय निकाय के प्रतिनिधियों को बैठक में बुलाने का मकसद उनकी राय लेना है। इसके बाद चुनाव की रणनीति तय की जाएगी और सभी को चुनाव की तैयारी में जुटने के लिए कहा जाएगा।

संगठन की चुनाव प्रक्रिया और भविष्य की योजनाएं
इसके अलावा, भाजपा के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष के लिए राज्यों में संगठन की चुनाव प्रक्रिया शुरू होनी है, जो मंडल स्तर से प्रारंभ होगी। इसलिए कार्यसमिति बैठक में मंडल अध्यक्षों को भी बुलाया गया है। छत्तीसगढ़ में भाजपा के कुल 405 मंडल हैं। इस बैठक में मंडल स्तर से चुनाव प्रक्रिया की शुरुआत पर भी चर्चा होगी।

भविष्य में संगठन के कार्यक्रमों को तय करने और चुनावी रणनीति पर अंतिम निर्णय लेने के लिए यह बैठक महत्वपूर्ण मानी जा रही है।