Rath Yatra 2024: पुरी में आज से शुरू हुई जगन्नाथ रथ यात्रा, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू होंगी शामिल


Jagannath Yatra 2024:
 ओडिशा की सबसे महत्वपूर्ण और बहुप्रतीक्षित वार्षिक जगन्नाथ रथ यात्रा रविवार से शुरू हो गई. बता दें कि हर साल ओड़िसा के पुरी में भगवान जगन्नाथ की भव्य और विशाल रथ यात्रा निकाली जाती है. भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है. हिंदू पंचांग के अनुसार ये रथ यात्रा हर साल आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को शुरू होती है. इस यात्रा का समापन आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की 10वीं तिथि को होता है.

इस रथ यात्रा के दौरान भगवान जगन्नाथ, बहन सुभद्रा और भाई बलभद्र संग साल में एक बार प्रसिद्ध गुंडिचा माता के मंदिर में जाते हैं. इस पवित्र रथ यात्रा में भगवान जगन्नाथ अपने बहन और भाई संग पूरे नगर का भ्रमण भी करते हैं. इस बार भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा बहुत ही दुर्लभ संयोग होने वाला है. भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा के लिए पुरी में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

राष्ट्रपति मुर्मू होंगी रथ यात्रा में शामिल

इस बार भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भी शामिल होंगी. रथ यात्रा में शामिल होने के लिए राष्ट्रपति मुर्मू शनिवार को ही ओडिशा पहुंच गईं. राष्ट्रपति भवन की एक आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, राष्ट्रपति मुर्मू 6 से 9 जुलाई तक ओडिशा के दौरे पर रहेंगीं.

तीन में सवार होकर निकलेंगे भगवान जगन्नाथ

बता दें कि विश्व प्रसिद्ध भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा के दौरान भगवान जगन्नाथ अपनी बहन सुभद्रा और भाई बलराम के साथ अलग-अलग रथों में सवार होकर नगर भ्रमण पर निकलते हैं.  इसके बाद भगवान जगन्नाथ गुंडिचा माता के मंदिर में प्रवेश करेंगे. इस दौरान वह कुछ दिन यहां बिताएंगे. रथयात्रा के दौरान सबसे आगे बलराम, बीच में बहन सुभद्रा का रथ होता है और सबसे पीछे भगवान जगन्नाथ का रथ चलता है. इन तीनों रथ की अपनी-अपनी खास विशेषताएं होती हैं.

अहमदाबाद में भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा सीसीटीवी से निगरानी

वहीं अहमदाबाद में भी भगवान जगन्नाथ की रथ यात्री में यातायात और भीड़ को नियंत्रण करने के लिए सीसीटीवी के जरिए निगरानी की जा रही है.