खड़े होकर या बैठकर किस तरह पानी पीना है ज्यादा फायदेमंद?

सेहतमंद रहने के लिए पानी पीना जरूरी होता है, ये आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करती है. इसके साथ साथ ये आपको कई गंभीर बीमारियों से भी बचाकर रखती है और कई बीमारियों के खतरे को कम करती है. वहीं हेल्थ एक्पर्ट्स भी हमें हेल्दी रहने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह देते हैं. पानी पीना जितना जरूरी है उतना ही जरूरी है सही तरीके से पीना. घर के बड़े बुजुर्ग भी हमें सही तरीके से पानी पीने की सलाह देते हैं. लेकिन इसके बावजूद कुछ लोग खड़े होकर, कुछ लोग बैठकर तो वहीं कुछ लोग लेटकर पानी पीते हैं. लेकिन पानी पीने का सही तरीका क्या है जिससे आपको नुकसान नहीं हो बल्कि फायदा हो. घर में भी जब हमें मम्मी खड़े होकर पानी पीने से मना करती हैं तो कई बार हम उनकी बात मानते हैं तो वहीं कई बार नजरअंदाज भी कर देते हैं. ऐसा कहा जाता है कि खड़े होकर पानी पीना नुकसानदायक होता है लेकिन क्या ये सच है या फिर सिर्फ एक मिथ है, आइए जानते हैं इसके बारे में.

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक खड़े होकर पानी पीने से आपकी सेहत को बहुत नुकसान पहुंचाता है. इससे आपको कई सारी दिक्कतें हो सकती है. तो अगली बार जब आपकी मम्मी या फिर कोई भी व्यक्ति खड़े होकर पानी पीने से मना करे तो आप उनकी बात जरूर सुनें नहीं तो आपको यहां बताए गए नुकसान का सामना करना पड़ सकता है.

खड़े होकर पानी पीने से क्या होता है?
जब आप खड़े होकर पानी पीते हैं तो पानी सही मात्रा में शरीर के उन अंगों तक नहीं पहुंच पाता है जहां उसकी असलियत में जरूरत होती है. वहीं पानी की मदद से जो हानिकारक टॉक्सिंस बाहर निकलने होते हैं वो अंदर ही जमा होने लग जाते हैं. खड़े होकर पानी पीने से आपकी प्यास भी पूरी तरह से बुझ नहीं पाती है, इसके साथ साथ पानी में मौजूद जरूरी पोषक तत्व और विटामिन्स भी शरीर के बाकि हिस्सों तक नहीं पहुंच पाते हैं. जब आप खड़े होकर पानी पीते हैं तो ये बहुत तेजी से शरीर में जाती है जिस वजह से फेफड़े और दिल का काम प्रभावित होता है. इसके साथ साथ खड़े होकर पानी पीने से शरीर में ऑक्सीजन का लेवल भी बढ़ने लग जाता है. यही वजह है कि हमें बैठकर पानी पीने की सलाह दी जाती है, इसी के साथ साथ खाना खाने के लिए भी यही नियम लागू होता है. यहां बताए गए नुकसान से बचने के लिए हमेशा बैठकर ही पानी पिएं और खाना भी बैठकर ही खाएं.