कोरबा समेत 9 जिलों में आज भारी बारिश के आसार, रायपुर-दुर्ग और बस्तर में अगले 3 दिन कम होगी बारिश

रायपुर,।राज्य में अगले दो दिन कोरबा समेत नौ जिलों में भारी बारिश के आसार हैं। वहीं, रायपुर, दुर्ग और बस्तर संभाग के जिलों में अगले तीन दिन हल्की और कम बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने आज 9 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।प्रदेश के बाकी जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

मंगलवार को जशपुर के दुलदुला में सबसे ज्यादा बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में मंगलवार को सबसे ज्यादा बारिश जशपुर (दुलदुला) में 92.5 मिलीमीटर रिकॉर्ड की गई। कोटा, रतनपुर, बेलगहना में 80 मिलीमीटर, कोरबा (पाली) में 60, धरमजयगढ़, मुकडेगा, कोरबा, पसान, पैड़ी, बेलतरा, शंकरगढ़, कांसाबेल में 50 मिलीमीटर, लोरमी, पत्थलगांव, भैसमा, करतला, लैलूंगा में 40 मिलीमीटर बारिश हुई।

गुरुवार 4 जुलाई को यहां होगी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार (4 जुलाई) को बिलासपुर, पेंड्रा, मुंगेली, कोरबा, सरगुजा, जशपुर, कोरिया, सूरजपुर और बलरामपुर जिले में मध्यम से हैवी रेन का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में ज्यादातर जगहों पर भारी बारिश के आसार हैं।

मंगलवार को ऐसा रहा तापमान
मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान डोंगरगढ़ में 32.5 डिग्री रहा। वहीं, सबसे कम न्यूनतम तापमान 21.2 डिग्री गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले में दर्ज किया गया। रायपुर में दिन का तापमान 31.6 डिग्री रहा, जो सामान्य से 1.5 डिग्री कम था।

बिलासपुर में दिन का तापमान 28.2 डिग्री रहा, जो सामान्य से 4.2 डिग्री कम था। पेंड्रा में पारा 25.7 डिग्री रहा, जो सामान से 6 डिग्री कम था। अंबिकापुर में 24.8 डिग्री टेंपरेचर रहा, जो सामान्य से 6.6 डिग्री कम था। दुर्ग में दिन का तापमान 29.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया जो औसत से 2.2 डिग्री कम था। वहीं राजनांदगांव में 31 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया।
रायपुर जिले में अब तक 180.2 मिलीमीटर बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक 1 जुलाई की स्थिति में रायपुर जिले में अब तक 180.2 मिलीमीटर बारिश हुई है। जिले में आज हल्के बादल छाए रहेंगे। गरज-चमक के साथ हल्की बारिश की संभावना है। रायपुर में अधिकतम तापमान 32 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है।

बिलासपुर में 8 जुलाई से अच्छी बारिश का अनुमान

बिलासपुर में मानसून की सक्रियता बढ़ गई है। लिहाजा, मौसम भी ठंडा हो गया है। मंगलवार को पूरे दिन बदली छाई रही और बारिश की स्थिति बनी रही। अब दिन का तापमान सामान्य से 4.2 डिग्री कम हो गया है। मौमस विभाग ने आज भी संभाग में बारिश की संभावना जताई है। 8 जुलाई से संभाग में झमाझम बारिश होने की संभावना है।

मौसम वेधशाला के मौसम विज्ञानी डॉ. एचपी चंद्रा के मुताबिक देशभर में अब दक्षिण पश्चिम मानसून सक्रिय हो गया। एक द्रोणिका उत्तर पूर्व मध्य प्रदेश से असम तक 0.9 किमी ऊंचाई तक विस्तारित है। एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण पूर्वी बिहार के ऊपर 3.1 किमी से 5.8 किलोमीटर ऊंचाई पर स्थित है।

दुर्ग जिले में औसत से 48 प्रतिशत कम बारिश

दुर्ग जिले में मानसून की एंट्री हो गई है, लेकिन पिछले एक महीने में हुई बारिश के आंकड़ों को देखा जाए तो स्थिति चिंताजनक है। यहां औसत से 48 प्रतिशत कम बारिश हुई है। जुलाई महीने में अगर यहां तेज बारिश नहीं हुई तो किसानों की चिंता बढ़ सकती है।

मौसम विभाग के मुताबिक दुर्ग जिले में एक जून से 1 जुलाई 2024 तक एक महीने में 108.1 मिमी वर्षा हुई है। नॉर्मल स्थिति में यहां अब तक 209.8 मिमी. बारिश होना चाहिए। इस तरह देखा जाए तो जिले में 48 प्रतिशत औसत से कम बारिश हुई है। जून लास्ट और जुलाई का महीना किसानों के लिए बुआई का समय होता है। ऐसे में कम बारिश उनके लिए नुकसानदायक है।