अटल यूनिवर्सिटी के प्रवेश पोर्टल में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए कमला नेहरु काॅलेज में निःशुल्क काउंटर उपलब्ध

0.हेल्पडेस्क में किया जा रहा एनईपी और दाखिले से जुड़ी जिज्ञासाओं का समाधान

कोरबा,03 जुलाई 2024। काॅलेज के प्रथम वर्ष में दाखिले के लिए अटल विश्वविद्यालय के प्रवेश पोर्टल में पंजीयन सबसे प्राथमिक और अनिवार्य प्रक्रिया है। इसके लिए इन दिनों साइबर सेंटरों में छात्र-छात्राओं की भारी भीड़ देखी जा सकती है। इस अनिवार्य प्रक्रिया के मद्देनजर कमला नेहरु महाविद्यालय में ऑनलाइन रजिस्टे्रशन की निःशुल्क सुविधा देते हुए अलग काउंटर संचालित किया जा रहा है। इसके साथ ही नई शिक्षा नीति (एनईपी) के नाॅम्र्स को समझना आवश्यक है, जिसके अनुरुप विद्यार्थियों को विषय चयन कर पंजीयन कराने के लिए तकनीकी दक्षता भी वांछित है। विद्यार्थियों की शंकाओं को ध्यान में रखते हुए उनकी जिज्ञासाओं का समाधान करने काॅलेज में हेल्प डेस्क भी स्थापित किया गया है। यहां परामर्श सेवा प्रदान करते हुए प्रत्येक संकाय के विषय विशेषज्ञ विद्यार्थियों का मार्गदर्शन कर रहे हैं।

इस संबंध में प्राचार्य डाॅ प्रशांत बोपापुरकर ने बताया कि कमला नेहरु महाविद्यालय में शिक्षा सत्र 2024-25 के लिए विद्यार्थियों को एडमिशन के लिए पंजीयन कराने अटल बिहारी वाजपयी विश्वविद्यालय बिलासपुर का प्रवेश पोर्टल 18 जून से खुल चुका है, जहां लाॅगइन छात्र-छात्राओं के पंजीयन की प्रक्रिया जारी है। महाविद्यालय में दाखिले के लिए पंजीयन अनिवार्य है, जिसके लिए 8 जुलाई तक का समय निर्धारित किया गया है। पंजीयन की तिथि समाप्त होने के बाद 10 जुलाई को मेरिट के आधार पर विद्यार्थियों की पहली चयन सूची जारी होगी। चयनित विद्यार्थियों को दाखिले की प्रक्रिया पूर्ण करने का समय दिया जाएगा। प्रवेश प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए कमला नेहरु महाविद्यालय में विभिन्न सुविधाएं भी प्रदान की जा रही हैं। इनमें विद्यार्थियों व उनके अभिभावकों के लिए आगंतुक कक्ष, पीने के लिए शुद्ध पेयजल और खासकर पंजीयन के लिए निःशुल्क सुविधा देते हुए अलग ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पंजीयन काउंटर की व्यवस्था रखी गई है। वर्तमान सत्र 2024-25 से ही नई शिक्षा नीति (एनईपी) लागू होने के बाद जो वार्षिक परीक्षाएं होती थी, उन्हें सेमेस्टर प्रणाली में परिवर्तित कर दिया गया है। एनईपी के नॉर्म्स के अनुरुप पंजीयन और प्रवेश की प्रक्रिया निर्बाध हो सके, इसे देखते हुए छात्रहित में भी महाविद्यालय द्वारा विशेष व्यवस्था की गई है। विद्यार्थियों को इससे जुड़ी जानकारियों से अवगत कराने व तकनीकी दिक्कतों के हल के लिए एक अलग हेल्प डेस्क भी दिया गया है। विद्यार्थियों की सहायता के लिए इस हेल्प डेस्क में प्रत्येक संकाय के विषय विशेषज्ञ सेवा एवं परामर्श प्रदान कर रहे हैं।


12वीं व काॅलेज परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन पर विशेष सुविधाएं
प्राचार्य डाॅ प्रशांत बोपापुरकर ने बताया कि महाविद्यालय में प्रवेशित विद्यार्थियों की उच्च शिक्षा के साथ भविष्य की राह आसान बनाने उच्च स्तरीय और जिले का सबसे बड़ा ग्रंथालय, 100 कंप्यूटर सिस्टम से लैस आधुनिक लैब, रसायन-भौतिक व जीवविज्ञान संकाय की प्रयोगशालाएं और प्रत्येक कक्षा में स्मार्ट बोर्ड से पढ़ाई जैसे संसाधन उपलब्ध हैं। उच्च शिक्षित प्राध्यापक-सहायक प्राध्यापकों की टीम यहां प्रवेशित विद्यार्थियों के लिए गुणवत्तापरक एवं उच्च स्तरीय शिक्षा प्रदान करने संकल्पित होकर सतत अध्यापन कार्य कर रहे हैं। इसी तरह बीते सत्र की परीक्षाओं में उत्कृष्ट अंक अर्जित कर विश्वविद्यालय में नाम रोशन करने वाले कमला नेहरु महाविद्यालय के प्रतिभावान छात्र-छात्राओं के लिए भी विशेष सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। बीए, बीकाॅम, बीएससी, बीबीए, बीसीए के प्रथम वर्ष में प्रवेश लेने वाले ऐसे विद्यार्थियों, जो कक्षा 12वीं में उत्कृष्ट अंक अर्जित कर कमला नेहरू महाविद्यालय की प्रथम मेरिट सूची में उच्चतम स्थान प्राप्त करेंगे, उनके लिए प्रवेश प्रक्रिया में विशेष सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।


प्लेसमेंट सेल के जरिए कैंपस इंटरव्यू में कॅरियर को मिली उड़ान

विगत तीन वर्षों में महाविद्यालय की सबसे बड़ी उपलब्धि यह रही कि संस्था में सक्रियता से कार्यरत प्लेसमेंट सेल द्वारा 500 से 700 विद्यार्थियों को स्नातक व स्नातकोत्तर के अंतिम वर्ष में ही सुनहरे भविष्य की ओर पहला कदम बढ़ाने का अवसर परिसर में ही प्रदान किया है। दो वर्ष पूर्व महाविद्यालय में ही वृहद रोजगार मेला का भव्य आयोजन किया गया। बीते दो वर्षों में प्लेसमेंट सेल द्वारा कैम्पस इंटरव्यू के माध्यम से महाविद्यालय के प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को वेदांता समूह की कंपनी बालको, सेरेमिक चैम्पियन चाम्पा व पिछले माह ही विशाखापट्टनम की त्रिवेणी सोलर ग्लास मैन्युफैक्चरिंग कंपनी समेत कई नामी कंपनियों में रिक्रूटमेंट हुआ है। इन कंपनियों में चयनित होकर कमला नेहरु महाविद्यालय द्वारा अपने छात्र-छात्राओं के लिए उनके कॅरियर को अच्छी शुरुआत प्रदान करने अहम भूमिका निभाई है। इसी तरह एनएसएस, एनसीसी व रेड क्राॅस सोसायटी इकाई के बेनर तले विद्यार्थियों और समाज विकास की दृष्टि से सक्रिय होकर सतत कार्य किया जा रहा है। प्रतिवर्ष बड़ी संख्या में महाविद्यालय के होनहार विद्यार्थी अटल विश्वविद्यालय की प्राविण्य सूची में जगह हासिल कर जिले को गौरवान्वित कर रहे हैं। साथ ही विश्वविद्यालय से लेकर राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर की खेल स्पर्धाओं में मेडल जीतकर महाविद्यालय का नाम रौशन कर चुके हैं।


महत्वपूर्ण सेवाओं के लिए इन नंबरों पर संपर्क करें विद्यार्थी

आॅनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए कंप्यूटर आॅपरेटर दुर्गाशंकर पटेल (मोबाइल नंबर- 9691415465) से संपर्क किया जा सकता है। इसके अलावा विषय-संकाय और नई शिक्षा नीति से संबंधित जिज्ञासाओं का समाधान प्राप्त करने वानिकी विभाग के विभागाध्यक्ष डाॅ सुनील तिवारी (मोबाइल नंबर- 9424149894) से संपर्क किया जा सकता है और किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर विद्यार्थी सीधे प्राचार्य डाॅ प्रशांत बोपापुरकर (मोबाइल नंबर- 9425548305) से संपर्क कर सकते हैं।