अटल विश्वविद्यालय का रजिस्ट्रेशन पोर्टल एक बार फिर ओपन, 9 जुलाई तक वक्त, प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए बिना देर करा लें पंजीयन

कोरबा, 06 जुलाई । कक्षा 12वीं के बाद काॅलेज के स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश प्राप्त करने आवेदन कर रहे छात्र-छात्राओं के लिए एक अच्छी खबर है। बीते दिनों प्रथम चरण की प्रवेश प्रक्रिया के तहत अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय बिलासपुर ने प्रवेश पोर्टल पर पंजीयन क्लोज कर दिया था। इसके बाद भी बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं पंजीयन कराने से चूक गए थे। ऐसे विद्यार्थी, जिन्होंने प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए अभी तक पंजीयन नहीं कराया है, उन्हें एक और मौका देते हुए विश्वविद्यालय ने रजिस्ट्रेशन के लिए प्रवेश पोर्टल फिर से ओपन कर दिया है। 5 जुलाई से खोले गए रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर नए विद्यार्थियों को पंजीयन कराने एक और अवसर देते हुए 9 जुलाई तक का समय दिया गया है।

इस संबंध में कमला नेहरु महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ प्रशांत बोपापुरकर ने बताया कि शिक्षा सत्र 2024-25 के स्नातक प्रथम वर्ष में दाखिले के लिए अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय बिलासपुर ने ऑनलाइन रेजिस्ट्रेशन पोर्टल एक बार फिर से ओपन कर दिया है। पिछली बार दी गई सुविधा से चूकने वाले विद्यार्थी 5 जुलाई से शुरु किए गए रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर अपना पंजीयन करा सकते हैं। पंजीयन कराने अटल विश्वविद्यालय से दी गई यह सुविधा 9 जुलाई तक प्रदान की गई है, जिसके बाद प्रवेश के लिए द्वितीय चरण के रजिस्ट्रेशन पोर्टल बंद कर दिया जाएगा। प्राचार्य डाॅ बोपापुरकर ने कहा है कि ऐसे विद्यार्थी, जिन्हें बीए, बीएससी, बीकाॅम, बीबीए, बीसीए समेत प्रथम वर्ष के जिस भी संकाय में प्रवेश लेना है, पर पंजीयन नहीं कराया है, वे बिना देर किए विश्वविद्यालय के पोर्टल में जाकर सबसे पहले रजिस्ट्रेशन पूर्ण करें। उन्होंने बताया कि कमला नेहरु महाविद्यालय में पंजीयन की निःशुल्क सुविधा प्रदान करते हुए पृथक काउंटर स्थापित किया गया है। विद्यार्थियों की सहायता के लिए हेल्पडेस्क के माध्यम से प्रवेश, पंजीयन व नई शिक्षा नीति से संबंधित संपूर्ण जानकारी भी प्रदान की जा रही है।


स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में भी आनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया जारी

इसके अलावा शैक्षणिक सत्र 2024-25 में विश्वविद्यालय से संबद्ध समस्त महाविद्यालयों में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में ऑनलाईन प्रवेश के लिए अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय बिलासपुर के कुलपति की अनुमति से प्रवेश के लिए तिथि निर्धारित करते हुए कार्यक्रम जारी किए गए हैं। तय किए गए शेड्यूल के अनुसार ऑनलाईन माध्यम से प्रवेश के लिए प्रथम चरण के पंजीयन प्रारंभ होने की तिथि 3 जुलाई है। ऑनलाईन माध्यम से प्रवेश हेतु प्रथम चरण के पंजीयन हेतु अंतिम तिथि 14 जुलाई निर्धारित की गई है। इसके बाद विश्वविद्यालय द्वारा महाविद्यालयों को ऑनलाईन माध्यम से (संस्था के डेशबोर्ड पर) आवेदित अभ्यर्थियों की सूची उपलब्ध कराने की तिथि 15 जुलाई है। इसी दिन यानी 15 जुलाई को ही महाविद्यालय द्वारा अंतिम चरण की मेरिट सूची जारी की जाएगी। महाविद्यालय में प्रवेश तथा शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि 20 जुलाई है।