मानसून में करने जा रहे हैं ट्रैवल तो ऐसे रखें अपनी स्किन का ख्याल

गर्मी के चिपचिपे दिनों के बाद अब मानसून की शुरूआत हो चुकी है. ऐसे में कुछ लोग तो गर्मी के मौसम में पहाड़ों से घूमकर आ चुके हैं लेकिन वहीं कुछ लोग मानसून में कहीं न कहीं जाने का प्लान जरूर करते हैं. कहीं भी जाने का प्लान करते ही सबसे पहले हमें पैकिंग का ख्याल आता है लेकिन इसके साथ साथ हमें अपनी स्किन के बारे में भी सोचना चाहिए. किसी भी आउटिंग, पिकनिक या फिर शॉर्ट ट्रिप पर जाने से पहले अपनी स्किन का खास ख्याल रखना जरूरी होता है. इसके लिए आप होम रेमेडीज का सहारा ले सकते हैं. दरअसल, ट्रिप के दौरान स्किन इंफेक्शन, एलर्जी, एक्ने की समस्याएं बढ़ जाती है. साथ साथ मानसून भी अपने साथ कई सारी स्किन संबंधित समस्याएं लेकर आता है. ऐसे में जरूरी है कि आप ट्रैवल के दौरान और रोजमर्रा के जीवन में भी अपनी स्किन का खास ख्याल रखें.

अक्सर लोगों को लगता है कि ग्लोइंग या फिर एक्ने फ्री स्किन के लिए उन्हें बहुत खर्चा करना पड़ेगा या फिर ट्रिप के दौरान बहुत सारी पैकिंग करनी पड़ेगी. लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है. इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे कम चीजों को इस्तेमाल से भी आप मानसून में अपनी स्किन को ग्लोइंग बना सकते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में.

हाइड्रेशन है जरूरी
किसी भी प्रोडक्ट का फायदा आपको तभी नजर आएगी जब आप खुद को हाइड्रेटेड रखेंगे. इसके लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीने के साथ साथ आप कुछ हाइड्रेटिंग ड्रिंक्स को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं जिसमें नारियल पानी, नींबू पानी, मौसमी फल और उनका जूस शामिल है. ग्लोइंग स्किन के लिए हमें पूरे दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है.

एंटी ऑक्सीडेंट से करें दोस्ती
एंटी ऑक्सीडेंट हमारे शरीर के साथ साथ स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं. यह आपकी स्किन को फ्री रेडिकल्स से होनेवाले नुकसान से बचाता है. साथ ही ये आपकी स्किन को सूरज की हानिरकारक किरणों से भी बचाता है. इसलिए अपनी डाइट में एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हरी पत्तेदार सब्जियां, फल, नट्स, बेरीज और सीड्स को शामिल करें.

कैफीन और एल्कोहल से दूरी है जरूरी
मानसून के सीजन में बारिश होने पर अक्सर लोग चाय पकौड़े बनाकर इसका लुत्फ उठाते हैं. स्वाद में तो ये बहुत बेहतरीन होते हैं लेकिन सेहत और स्किन के लिए बहुत नुकसानदायक होते हैं. इसलिए हमें चाय, कॉफी और एल्कोहल जैसी चीजों को लिमिट में ही लेना चाहिए. यह शरीर में पानी के लेवल को कम कर देते हैं जिसके वजह से आपकी बॉडी जल्दी डिहाइड्रेट हो जाती है.