गोदग्राम भादा में त्रिदिवसीय योग शिविर का शुभारंभ

विश्व सिकलसेल दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित 

कोरबा, 19 जून I युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशानुसार विश्व योग दिवस पर सभी रासेयो इकाइयों को महाविद्यालय / विद्यालय, गोदग्राम तथा बस्तियों में योगासनों व प्राणायाम पर जन जागरूकता बढ़ाते हुए योग से संबंधित विभिन्न कार्यक्रमों तथा सामूहिक योग का आयोजन करने का निर्देश प्राप्त हुआ है। इसी कड़ी में अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय के कार्यक्रम समन्वयक डॉ मनोज सिन्हा तथा कमला नेहरू महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ प्रशांत बोपापुरकर के मार्गदर्शन में गोदग्राम भादा में सामान्य योग प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए रासेयो एवं स्थानीय स्वयंसेवकों के लिए सामूहिक योगाभ्यास का आयोजन किया गया।

रासेयो जिला संगठक वाय के तिवारी ने मंत्रोच्चार के साथ योग के विभिन्न आसनों, सूक्ष्म आसनों तथा प्राणायाम का अभ्यास कराया व उपस्थित सभी लोगों को फिटनेस का डोज आधा घंटा रोज की प्रतिज्ञा करवाते हुए प्रतिदिन योगाभ्यास करने हेतु प्रेरित किया। विश्व योग दिवस 2024 की थीम महिला सशक्तिकरण के लिए योग की जानकारी देते हुए प्राथमिक विद्यालय के बच्चों के लिए योग प्रदर्शन के साथ योगासनों के पोस्टर बनाने तथा आसनों से जुड़े सामान्य ज्ञान के प्रश्न पूछ कर उनकी जिज्ञासा बढ़ाने का कार्य किया गया। 

विश्व सिकलसेल एनिमिया दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित-

 विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा  घोषित 19 जून को विश्व सिकलसेल दिवस पर रासेयो जिला संगठक वाय के तिवारी के नेतृत्व में भादा में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसका उद्देश्य व्यक्तियों, परिवारों तथा समुदाय के लोगों को जागरूक करते हुए सिकलसेल एनिमिया के उन्मूलन की ओर कदम बढ़ाना है। गोदग्राम वासियों व स्वयंसेवकों को एनीमिया तथा सिकलसेल एनीमिया में अंतर समझाते हुए सिकलसेल रोग को एक जेनेटिक डिसऑर्डर बताया गया, जिसमें लाल रक्त कोशिकाएं हसिया के आकार में परिवर्तित हो जाती है। यह रक्त कोशिकाएं कठोर व चिपचिपी भी हो सकती है जिससे रक्त प्रवाह धीमा या अवरुद्ध हो सकता है साथ ही साथ शरीर में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है। समृद्ध तथा समावेशी भारत के निर्माण के लिए शून्य से 40 वर्ष के सभी लोगों को सिकल सेल एनीमिया के उन्मूलन के लिए जांच करना जरूरी है, यह बात समझाते हुए वर्ष 2024 की थीम प्रगति के माध्यम से आशा- विश्व स्तर पर सिकल सेल देखभाल को आगे बढ़ाना के संबंध में जानकारी प्रदान की गई।

 दिवा शिविर के आयोजन में रासेयो कार्यक्रम अधिकारी जी एम उपाध्याय, ग्राम के प्रतिष्ठित नागरिक सत्यनारायण यादव, फिरत राम यादव, मितानीन श्रीमती निशा यादव, कुमुदिनी यादव के साथ वरिष्ठ स्वयंसेवक शनिदेव खूंटे, जयप्रकाश पटेल, सनी राव जगताप, मनीष चंद्रा, वर्णिता सीमा बाखला, मनीष शुक्ला, देवांश कुमार तिवारी ,किशन यादव, आशीष यादव, धीरज यादव आदि स्वयंसेवकों की सक्रिय सहभागिता रही। स्वयंसेवकों ने हसदेव अमृत वाटिका के पौधों की रक्षा तथा सुरक्षा को मजबूत बनाने के लिए भी श्रमदान किया।