सिर्फ स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी फायदेमंद है रोज कच्चा प्याज खाना

प्याज लगभग हर भारतीय रसोई का अहम हिस्सा है. इसे लोग सब्जी बनाने के साथ साथ सलाद के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं. जहां एक तरफ भारतीय सब्जियां या नॉन वेज डिशेज प्याज के बिना अधूरे हैं वहीं दूसरी तरफ कच्चा प्याज खाने के भी अपने फायदे हैं. इतने फायदे होने के बावजूद कुछ लोग कच्चा प्याज खाना पसंद नहीं करते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि कच्चा प्याज खाने के बाद उनके मुंह से गंदी बदबू आती है. इस वजह से कई लोग इसे खाने से बचते हैं. लेकिन कच्चा प्याज सेहत के लिए बहुत गुणकारी होता है. इसे डाइट में शमिल करने से आपको कई सारे फायदे मिल सकते हैं. अगर आप रोज कच्चा प्याज खाते हैं तो इससे कई बीमारियों से आप बचे रहते हैं l

कच्चा प्याज को अपनी डाइट में शामिल करने से आप ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं. यही वजह है कि डायबिटीज से पीड़ित लोगों को रोज डाइट में प्याज शामिल करना चाहिए. वहीं ये डायबिटीज के रिस्क को भी कम करता है. ऐसे में रोज कच्चा प्याज खाने के वैसे तो कई फायदे हैं लेकिन आइए जानते हैं इसके कुछ चुनिंदा फायदों के बारे में l

1.स्ट्रांग इम्यूनिटी
कच्चे प्याज में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करने का काम करती है. इसके साथ साथ इससे आप कई मौसमी बीमारियों से भी बचे रहते हैं.

2.हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाएं
कच्चा प्याज डाइट में शामिल करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद मिलती है.इसके साथ साथ ये कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करके हार्ट हेल्थ को भी बेहतर बनाने में मदद करते हैं.

3.पोषक तत्वों से भरपूर
कच्चे प्याज में विटामिन सी, बी6, फोलेट और पोटेशियम जैसे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये आपके ओवरऑल हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करता है. इसके साथ ही गर्मी के मौसम में ये आपको लू से भी बचाता है.

4.कैंसर से बचाव
कई रिसर्च में यह पाया गया है कि कच्चे प्याज में कैंसर विरोधी गुण पाए जाते हैं जिसकी वजह से कुछ प्रकार के कैंसर के रोकथाम में ये मददगार साबित होते हैं. इतना ही नहीं ये आपके पाचन को भी बेहतर बनाने में मदद करते हैं. दरअसल, कच्चे प्याज में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिस वजह से इसे पाचन के लिए फायदेमंद माना जाता है.