नि-क्षय दिवस पर गर्भवती महिलाओं को टीबी की दी जानकारी…

सूरजपुर,16 जून 2024। आंगनवाड़ी केन्द्र गुडरूडाण में गर्भवती महिलाओं को टीबी का जानकारी स्वास्थ्य विभाग और पिरामल फाऊंडेशन द्वारा नि-क्षय दिवस पर दिया गया।

गाईड लाईन के अनुसार सभी गर्भवती महिलाओं का टीबी जांच करवाने का प्रवधान है। एक पड़ोसी दुसरे पड़ोसी का ध्यान रखें तो बहुत हद तक टीबी पर नियंत्रण किया जा सकता है।

जैसे ही व्यक्ति को दो सप्ताह से ज्यादा दिन की खांसी , छाती में दर्द , कमजोरी वजन घटाना जैसी लक्षण दिखें उसे बलगम जांच का सुझाव दे तो लोगों में टीबी के प्रति संदिग्धता आयेगी। उक्त बातें निक्षय दिवस पर पिरामल फाऊंडेशन के जिला कार्यक्रम समन्वयक राज नारायण द्विवेदी ने कही ।

स्वास्थ्य विभाग की श्रीमती नांदों सिंह ने कहा की कुपोषण के कारण बहुत से बिमारी होती है टीबी के लिए भी कुपोषण जिम्मेदार है।

आप अपने रहन-सहन, खान-पान पर विशेष ध्यान दिजिए नशापान से दूर रहें। नियमित दिनचर्या से व्यक्ति स्वस्थ रहता है। टीबी की बिमारी हवा के माध्यम से फैलती है ।

बैठक में उपस्थित लोगों ने सपथ भी लिया। स्वास्थ्य कार्यकर्ता ए एन एम पलमनिया एक्का ने कहा कि गर्भावस्था में हर महिला प्रसन्नचित्त रहें, अपना बारम्बार स्वास्थ्य का चेकअप कराते । प्रसव पूर्व प्रसव की तैयारी रखें।