Shani Vakri 2024 : जून में इस दिन से शनिदेव होने जा रहे हैं वक्री, इन 4 राशि वालों को होगा भारी नुकसान…

Shani Vakri Kab Hai: हिंदू धर्म में शनिदेव को ग्रहों का न्यायाधिश कहा जाता है. शनि देव किसी भी व्यक्ति को उसके कर्मों के अनुसार ही फल प्रदान करते हैं, इसलिए उन्हें कर्मफलदाता भी कहते हैं. ज्योतिष की मानें तो, ग्रह गोचर के दौरान जब शनि वक्री या मार्गी होते हैं तो कई राशियों पर इसका प्रभाव पड़ता है. ज्योतिष गणना के मुताबिक, इस समय शनिदेव कुंभ राशि में विराजित हैं और वे इस राशि में 29 जून को वक्री होंगे और फिर 15 नवंबर तक शनिदेव इसी अवस्था में यानी वक्री रहेंगे. शनि की व्रकी अवस्था को अच्छा नहीं माना जाता है, क्योंकि उनकी उल्टी चाल में होने से व्यक्ति को आर्थिक परेशानी, सेहत संबंधी और बहुत सी परेशानियां भी झेलनी पड़ सकती हैं. इस दौरान कुछ राशि वाले लोगों को सावधान रहने की जरूरत है.

ज्योतिष शास्त्र में शनि को बहुत महत्वपूर्ण ग्रह माना गया है. शनि देव का प्रभाव हो तो व्यक्ति के जीवन में बड़े बदलाव आ सकते हैं. शनि की हर चाल का प्रभाव सभी लोगों पर पड़ता है. वक्री होकर शनि कुछ राशियों का उद्धार करने वाले हैं, तो वहीं कुछ राशि वालों को कष्ट होने वाला है. आइए जानते हैं कौन सी वो राशियां हैं जिनपर शनि वक्री की बुरा असर पड़ने वाला है.

शनि वक्री से किन राशि वालों को होगा लाभ

सिंह राशि- शनि वक्री या उल्टी चाल का सिंह राशि वालों को फायदा मिलने वाला है. इसके परिणामस्वरूप सिंह राशि वालों को धन और करियर में खूब तरक्की मिलने के योग बनेंगे और साथ ही व्यापार में मुनाफा होगा. इसके अलावा, रुके हुए काम फिर से बनेंगे और लाभ के योग बनेंगे. वक्री होकर शनि सिंह राशि वालों को खूब लाभ प्रदान करने वाले हैं. सिंह राशि वालों के दांपत्य जीवन की सभी समस्या भी जल्द दूर हो जाएंगी. लंबी यात्राओं पर जाएंगे लेकिन जाने से पहले थोड़ा ध्यान रखें. सिंह राशि वाले छात्रों को प्रतियोगी परीक्षा में सफलता मिलने की संभावना है, साथ ही किसी को दिया गया उधार वापस मिल जाएगा.

धनु राशि- शनि के वक्री होने से धनु राशि के लोगों को महत्वपूर्ण परिणाम देखने को मिलेंगे.कुछ क्षेत्रों में उस जगह से सफलता मिलेगी जिसके बारे में आपने सोचा भी नहीं होगा. कार्यक्षेत्र में आपके सहकर्मी आपको समर्थन देंगे जिससे कार्यक्षेत्र में आपकी स्थिति प्रबल होने लगेगी.

शनि के वक्री होने के प्रभाव से धनु राशि वालों को अपने व्यापार और कार्यक्षेत्र में सफलता प्राप्त होगी. भाई- बहनों से इनका प्रेम बढ़ेगा और मदद का भाव बनाए रखेंगे. शनि वक्री से भाग्य का साथ मिलेगा जिससे रुके हुए काम बनेंगे. इस दौरान आपको आपकी मेहनत का सफल परिणाम मिलेगा.

शनि वक्री से किन राशि वालों को होगा नुकसान


मेष राशि- शनि की वक्री चाल से मेष राशि के लोगों को बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इस दौरान आपकी आर्थिक स्थिति में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है. साथ ही दांपत्य जीवन में मतभेद से बचकर रहना होगा क्योंकि आपसी विवाद उत्पन्न हो सकता है. नई नौकरी ढूंढने के दौरान आपको रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है. शनि वक्री के दौरान आपको धन हानि के योग भी बन सकते हैं.


वृषभ राशि- वृषभ राशि के लोगों पर शनि की वक्री चाल का प्रभाव सबसे ज्यादा कार्यक्षेत्र में देखने को मिल सकता है. इस दौरान व्यापारियों को व्यापार में भारी नुकसान भी झेलना पड़ सकता है. साथ ही नौकरीपेशा लोगों को ऑफिस में कड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है.

मकर राशि- मकर राशि के लोगों के लिए शनि की उल्टी चाल काफी नुकसानदेह साबित हो सकती है. इस दौरान आपको भारी आर्थिक नुकसान झेलना पड़ सकता है, इसलए सतर्कता के तौर पर अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें, क्योंकि सेहत आपकी बिगड़ सकती है. इस समय धैर्य से काम लेने की जरूरत है.

कुंभ राशि- कुंभ राशि के वालों के लिए वक्री शनि का अशुभ फल लेकर आया है. इस दौरान कुंभ राशि वालों को शारीरिक और मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है. बने बनाए काम बिगड़ते नजर आएंगे, इसलिए इस दौरान बेहद सावधानी रहें. कार्यक्षेत्र में अपने क्रोध को काबू में करके रखें वरना नौकरी भी जा सकती है.