Skin Problems in Summer : गर्मियों में स्किन को हो सकती हैं ये 4 समस्याएं, जानिए कैसे करें बचाव…

Skin Problems in Summer: गर्मी लगातार बढ़ रही है. ऐसे में फिजिकल हेल्थ के साथ-साथ शरीर के सबसे सेंसेटिव हिस्से यानी त्वचा का ध्यान रखना भी जरूरी है. ज्यादा गर्मी की वजह से स्किन प्रॉब्लम्स का खतरा भी बढ़ जाता है. एक्सपर्ट की मानें तो तेज गर्मी कई तरह से स्किन को नुकसान पहुंचाने का काम करती है. स्किन पर सबसे ज्यादा असर तापमान का पड़ता है.

ज्यादा पसीना आने के चलते भी स्किन पर एक्ने-पिंपल की दिक्कत हो जाती है. ऐसे में गर्मियों के दौरान होने वाली स्किन प्रॉब्लम के बारे में सही जानकारी होना जरूरी है. अगर समय रहते स्किन से जुड़ी दिक्कतों का इलाज न किया जाए तो ये गंभीर रूप ले सकती हैं. आइए जानते हैं कि गर्मियों में कौन-कौन सी स्किन प्रॉब्लम्स हो सकती हैं.

स्किन रैशेज
चुभती गर्मी घमौरियों का कारण बन सकती हैं. ज्यादा तापमान होने के कारण काफी पसीना आता है, जो स्किन के पोर्स को बंद कर देता है. इसके कारण खुजली और दाने होने लगते हैं. गर्मियों में इस समस्या से बचने के लिए सूती कपड़े से पसीना पोंछते रहें और ढीले कपड़े पहनें. इसके अलावा, स्किन पर एलोवेरा जेल लगाएं.

एक्ने की दिक्कत
गर्मियों में त्वचा ज्यादा ऑयल बनाती है. स्किन पर ज्यादा ऑयल आने से पोर्स बंद हो जाते हैं. इसके चलते मुहांसे हो जाते हैं. कई बार ऐसी स्किन पर एक्ने अपने दाग छोड़ जाते हैं. इससे बचने के लिए दिन में दो बार फेसवॉश करें. हर वीक अपनी स्किन को एक्सफोलिएट करें. हालांकि, अपनी स्किन के अनुसार ही सही प्रोडक्ट करें.

झाइयां
तेज धूप की वजह से त्वचा पर काले निशान पड़ जाते हैं. इसे मेलास्मा भी कहते हैं. इससे बचने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें. कम से कम धूप में घूमें. इसके इलाज के लिए स्किन के डॉक्टर से संपर्क जरूर करें.

ड्राई स्किन
गर्मियों में सबसे ज्यादा परेशानी ड्राई स्किन की होती है. तेज धूप और एसी की हवा की वजह से स्किन काफी रूखी हो जाती है.आप अपनी स्किन टाइप के हिसाब से सही मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें.