इटली से PM मोदी के लिए आया संदेश…, लेकिन अमेरिका और यूरोप ने साधी चुप्पी!

नईदिल्ली,5 जून 2024 : इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनकी लगातार तीसरी चुनावी जीत के बाद बधाई दी है।

जॉर्जिया मेलोनी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर बधाई संदेश पोस्ट करते हुए लिखा है, कि “नई चुनावी जीत पर नरेन्द्र मोदी को बधाई और अच्छे काम के लिए मेरी हार्दिक शुभकामनाएं। मुझे पूरा विश्वास है, कि हम इटली और भारत को जोड़ने वाली दोस्ती को मजबूत करने और हमारे राष्ट्रों और हमारे लोगों की भलाई के लिए, हमें जोड़ने वाले विभिन्न मुद्दों पर सहयोग को मजबूत करने के लिए मिलकर काम करना जारी रखेंगे।”

वहीं, इटली की प्रधानमंत्री के बधाई संदेश पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उनका आभार जताया है। पीएम मोदी ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा है, कि “आपकी शुभकामनाओं के लिए धन्यवाद प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी, हम भारत-इटली रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जो साझा मूल्यों और हितों पर आधारित है। वैश्विक भलाई के लिए मिलकर काम करने के लिए तत्पर हैं।”

लेकिन, अभी तक अमेरिका और इटली को छोड़कर किसी भी यूरोपीय देश से जीत की बधाई का संदेश नहीं आया है। जबकि, भारत के पड़ोसी देशों नेपाल, श्रीलंका, भूटान और मालदीव से बधाई संदेश आ गये हैं।

वहीं, नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ सहित अन्य विश्व नेताओं ने भी प्रधानमंत्री मोदी और बीजेपी-एनडीए सरकार को लगातार तीसरी जीत पर बधाई दी है।

बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए केंद्र में लगातार तीसरी बार सरकार बनाने जा रही है। चुनाव नतीजों में एनडीए को 291 सीटें, विपक्षी दल इंडिया ब्लॉक को 234 सीटें और अन्य दलों को 18 सीटें मिलीं। एग्जिट पोल ने जो अंदाजा जताया था, उसके मुकाबले ये लड़ाई काफी कड़ी रही, जिसमें एनडीए की भारी जीत का अनुमान लगाया गया था।