किडनी खराब होने का संकेत है रात में नजर आने वाले ये 5 लक्षण, ज्यादातर लोग साधारण समझ करते है इग्नोर…

किडनी हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को फिल्टर करके उन्हें पेशाब के माध्यम से बाहर निकलने का काम करती है। अगर किडनी ठीक तरह से काम करना बंद कर दे, तो शरीर में टॉक्सिन इकट्ठा होने लगते हैं। इसकी वजह से आप गंभीर रूप से बीमार पड़ सकते हैं। ऐसे में, किडनी को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है।

लेकिन आजकल के गलत खानपान और खराब जीवनशैली के कारण किडनी की सेहत पर काफी बुरा असर पड़ता है। यही वजह है कि इन दिनों लोगों में किडनी से जुड़ी बीमारियां तेजी से बढ़ रही हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप किडनी की बीमारी से जुड़े लक्षणों को समय पर पहचान कर इलाज कराएं। किडनी खराब होने से पहले शरीर में कई तरह के लक्षण दिखाई देते हैं। इन लक्षणों पर ध्यान देकर आप किडनी को डैमेज होने से बचा सकते हैं। आज इस लेख में हम आपको किडनी डैमेज से जुड़े ऐसे लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो अक्सर रात में दिखाई देते हैं। आइए, जानते हैं कौन से हैं ये लक्षण –

बार-बार पेशाब आना

अगर आपको रात में बार-बार पेशाब करने के लिए उठना पड़ता है, तो इसे नजरअंदाज न करें। यह किडनी में खराबी का संकेत हो सकता है। दरअसल, जब किडनी सही तरह से काम नहीं कर पाती है, तो वह शरीर से अतिरिक्त तरल को निकालने में असमर्थ हो जाती है। इसकी वजह से आपको रात में बार-बार पेशाब आने की समस्या हो सकती है।

नींद न आना

अगर आपको रात में नींद न आने की समस्या है, तो यह किडनी डैमेज होने का संकेत हो सकता है। दरअसल, किडनी की बीमारी के कारण नींद से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं। अगर आप भी लंबे समय से इस तरह की समस्या का सामना कर रहे हैं, तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

पैरों में सूजन होना

अगर रात होते ही आपके पैरों और टखनों में सूजन बढ़ जाती है, तो यह किडनी डैमेज का एक लक्षण हो सकता है। किडनी में खराबी के कारण शरीर में तरल पदार्थ का संतुलन बिगड़ जाता है, जिसके कारण पैरों और टखनों में सूजन हो सकती है। अगर आपको भी इस तरह के लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

सोते समय सांस लेने में तकलीफ

अगर रात को सोते समय आपको सांस लेने में तकलीफ महसूस होती है, तो यह किडनी डैमेज का संकेत हो सकता है। किडनी डैमेज के कारण शरीर में तरल पदार्थ जमा हो सकते हैं, जो फेफड़ों में पहुंचकर सांस लेने में कठिनाई पैदा कर सकते हैं। यह स्थिति रात में अधिक गंभीर हो सकती है। खासतौर पर, लेटने पर व्यक्ति की सांस फूलने लगती है।

थकान और कमजोरी महसूस होना

रात में अत्यधिक थकान और कमजोरी महसूस होना भी किडनी डैमेज का संकेत हो सकता है। किडनी जब ठीक तरह से विषाक्त पदार्थों को फिल्टर नहीं कर पाती है, तो इसके कारण थकान और कमजोरी महसूस होती है। अगर आपको भी ऐसे लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।